logo-image

Australian Open 2024 : ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर रोहन बोपन्ना ने रचा इतिहास, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Rohan Bopanna Record In Australian Open : 43 साल की उम्र में रोहन बोपन्ना ने इतिहास रच दिया है. आइए आपको उनके इस महारिकॉर्ड के बारे में बताते हैं...

Updated on: 27 Jan 2024, 07:17 PM

नई दिल्ली:

Rohan Bopanna Record In Australian Open : भारत के स्टार टेनिस प्लेयर रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) ने 27 जनवरी को इतिहास रच दिया है. बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन के साथ मिलकर अपना पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीत लिया है. 43 साल की उम्र में भारतीय दिग्गज रोहन ने एबडेन के साथ मिलकर फाइनल मैच में इटली सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी की जोड़ी को हराया. इस जोड़ी ने इटैलियन जोड़ी को 7-6 (7-0), 7-5 से हराकर इतिहास रच दिया.

Rohan Bopanna का दूसरा ग्रैंड स्लैम

43 वर्षीय रोहन बोपन्ना का ये सिर्फ दूसरा ग्रैंड स्लैम है. इससे पहले उन्होंने साल 2017 के फ्रेंच ओपन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता था. तह रोहन बोपन्ना ने कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोस्की के साथ फ्रेंच ओपन में मिक्सड डबल्स का टाइटल अपने नाम किया था. साथ ही Rohan Bopanna ओपन ऐरा में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं. स्टार टेनिस खिलाड़ी ने 43 साल और 329 दिन की उम्र में ये कारनामा किया है.

इससे पहले ये रिकॉर्ड नीदरलैंड के जीन जूलियन रोजर के नाम पर था, जिन्होंने 40 साल 9 महीने की उम्र में मार्सेलो अरेवोला के साथ मिलकर 2022 के फ्रेंच ओपन में मेन्स डबल्स खिताब जीता था. मगर, अब ये रिकॉर्ड Rohan Bopanna के नाम हो चुका है.

हाल ही में मिला बड़ा सम्मान

जानकारी के लिए बता दें कि, हाल ही में रोहन बोपन्ना को केंद्र सरकार द्वारा देश से चौथे सबसे बड़े सम्मान पद्म श्री पुरस्कार के लिए भी नामित किया गया है. रोहन बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर पूरे भारत वर्ष का सीना चौड़ा कर दिया है.

रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) का ग्रैंड स्लैम के मेंस डबल्स में ये 61वां मैच था. बोपन्ना अब तक अलग-अलग 19 खिलाड़ियों के साथ मैच खेल चुके हैं. इस मुकाबले का साथ ही उन्होंंने अमेरिका के राजीव राम के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. दरअसल, बोपन्ना पहला मेंस डबल्स खिताब जीतने वाले से पहेल पहले इस स्पर्धा में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. राजीव ने इस पहला टाइटल जीतने के लिए कुल 58 मैच खेले थे. वहीं, बोपन्ना ने 61वें मैच में ये कारनामा करके दिखाया.