India Vs Pakistan Davis cup 2019 : डेविस कप में पाकिस्तान को धूल चटाने को Team India तैयार, शेर करेंगे मेमने का शिकार

Bhasha  |   Updated On : November 28, 2019 04:41:17 PM
डेविस कप में पाकिस्तान को धूल चटाने को Team India तैयार

डेविस कप में पाकिस्तान को धूल चटाने को Team India तैयार (Photo Credit : Twitter )

नूर-सुल्तान:  

मजबूत भारतीय टीम से उम्मीद है कि शुक्रवार से यहां शुरू होने वाले डेविस कप मुकाबले में वह कमजोर पाकिस्तान की चुनौती आसानी से पार कर लेंगे जिसके नाटकीय परिस्थितियों के बाद तटस्थ स्थल पर आयोजित कराने का फैसला किया गया. स्थल पर अंतिम समय तक अनिश्चितता बनी रही जिससे दोनों टीमों में खिलाड़ियों के चयन को लेकर संदेह रहा. आखिर में अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने इस मुकाबले को नूर-सुल्तान में कराने का फैसला किया क्योंकि उसके स्वतंत्र पंचाट ने पाकिस्तान टेनिस महासंघ की समीक्षा की अपील ठुकरा दी. इसे सुरक्षा की चिंताओं का हल निकल गया लेकिन मुकाबले को अंतिम समय में हटाना टूर्नामेंट के लिये अच्छा नहीं है.

सुमित नागल, रामकुमार रामनाथन और अनुभवी लिएंडर पेस जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की उपस्थिति से भारत के आसानी से जीतने की उम्मीद थी लेकिन पाकिस्तान के शीर्ष खिलाड़ियों जैसे ऐसाम उल हक कुरैशी और अकील खान के हटने से यह मुकाबला बिलकुल ही एकतरफा लगता है. भारतीय खिलाड़ियों में ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट का अनुभव मौजूद है जबकि पाकिस्तानी खिलाड़ी अब भी आईटीएफ फ्यूचर्स स्तर के टूर्नामेंट में छाप छोड़ने में जूझ रहे हैं. लेकिन जब तक पाकिस्तान के शीर्ष खिलाड़ी खेल रहे थे, तब तक युगल स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा मौजूद थी लेकिन मुकाबले के स्थल को बदलने के खिलाफ विरोधस्वरूप उनके नहीं खेलने का फैसला करने के बाद यह भी खत्म हो गयी.

यह भी पढ़ेंः भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के सामने नई मुसीबत, जानें अब क्‍या हुआ

पाकिस्तान के उन जूनियर खिलाड़ियों के लिये सीखने वाला अनुभव होगा जो इस मुकाबले में देश की चुनौती की अगुआई करेंगे. इस मुकाबले की विजेता टीम मार्च में क्रोएशिया में होने वाले 2020 में विश्व ग्रुप क्वालीफायर में जगह बनायेगी. वहीं 46 वर्षीय पेस के लिये सबसे ज्यादा युगल जीत का अपना डेविस कप रिकार्ड बेहतर करने का मौका होगा जिसमें वह 43 जीत से शीर्ष पर हैं. यह रिकार्ड उन्होंने पिछले साल चीन के खिलाफ खेलते हुए हासिल किया था.

18 ग्रैंडस्लैम ट्राफियां हासिल कर चुके है पेस 

18 ग्रैंडस्लैम ट्राफियां हासिल कर चुके पेस डेविस कप पदार्पण कर रहे जीवन नेदुनचेझियान के साथ जोड़ी बनायेंगे. जीवन डेविस कप में खेलने वाले भारत के 75वें खिलाड़ी होंगे. फार्म में चल रहे नागल के पास अपनी पहली डेविस कप जीत हासिल करने का मौका है क्योंकि वह स्पेन (2016) और चीन (2018) के खिलाफ अपने दोनों एकल मैच गंवा चुके हैं. रामकुमार इस मुकाबले में दूसरे नंबर के एकल खिलाड़ी के तौर पर उतरेंगे और वह अपने जीत-हार के रिकार्ड को बेहतर कर सकते हैं.

मोहम्मद शोएब के खिलाफ रामकुमार 

रामकुमार शुक्रवार को मोहम्मद शोएब के खिलाफ मुकाबले की शुरूआत करेंगे जो आईटीएफ फ्यूचर्स टूर्नामेंट के मुख्य ड्रा में एक भी मैच नहीं जीते हैं. दूसरे एकल में नागल का सामना हुजाएफा अब्दुल रहमान से होगा जिन्होंने जूनियर आईटीएफ सर्किट में अच्छा प्रदर्शन किया है.

यह भी पढ़ेंः विश्व के सबसे भारी टेस्ट क्रिकेटर ने एक पारी में झटके सात विकेट, जानें कौन है वह

भारत के गैर खिलाड़ी कप्तान रोहित राजपाल ने कहा कि वे वाइटवाश की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान की टीम में युवा खिलाड़ी हैं जो मजबूत भारतीय टीम के खिलाफ खेलेंगे, उनके पास गंवाने के लिये कुछ नहीं है. मुझे बताया गया कि उनकी प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि वे फाइटर हैं और अंत तक लड़ेंगे.

यह भी पढ़ेंः महेंद्र सिंह धोनी मार्च में खेल सकते हैं इंटरनेशल क्रिकेट मैच, यहां जानें पूरी डिटेल

हम वाइटवाश करने की कोशिश करेंगे. ’’ शून्य के कम तापमान के कारण यह मुकाबला इंडोर हार्ड कोर्ट पर खेला जायेगा. शनिवार को मुकाबले के दूसरे दिन पेस और जीवन का सामना उलट एकल में शोएब और हुजाएफा से होगा. अगर भारत 3-0 की अजेय बढ़त बना लेता है तब भी चौथा मुकाबला खेला जायेगा. टीमों के पास पांचवें मुकाबले को नहीं खेलने का विकल्प है. मुकाबले भारतीय समयानुसार शुक्रवार को दोपहर डेढ़ बजे और शनिवार को साढ़े 11 बजे शुरू होंगे. 

First Published: Nov 28, 2019 04:37:01 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो