logo-image

Hockey World Cup 2023: 13 जनवरी से वर्ल्ड कप का आगाज, जानें भारत ने कब जीता था Gold Medal

मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इन सभी टीमों को चार-चार के 4 पूल में बांटा गया है.

Updated on: 03 Jan 2023, 06:11 PM

नई दिल्ली:

Hockey World Cup 2023: इस साल की शुरुआत में भारत (India) हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन 13 से 29 जनवरी के बीच ओडिशा के राउरकेला में किया जाएगा. इस टूर्नामेंट में दुनिया के 16 देशों की टीमें हिस्सा लेंगी. हॉकी विश्व कप के सभी मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम और राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में खेले जाएंगे. भारतीय टीम भी इस टूर्नामेंट में अपनी जीत की दावेदारी पेश करेगी. हालांकि टीम इंडिया (Team India) के लिए वर्ल्ड कप जीतना इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि भारत का मुकाबला टॉप की टीमों के साथ होगी.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: श्रीलंका सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल हुआ घातक गेंदबाज, पास किया फिटनेस टेस्ट

4 Pool में बटेंगी 16 टीमें

मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इन सभी टीमों को चार-चार के 4 पूल में बांटा गया है. इन्हें Pool-A, Pool-B, Pool-c और Pool-D नाम दिया गया है. भारतीय टीम पूल डी में स्पेन, इंग्लैंड और वेल्स के साथ है. वहीं पूल ए में ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस जैसी टीमें शामिल हैं. जबकि पूल बी में जर्मनी और जापान शामिल हैं. वहीं Pool-c में नीदरलैंड और चिली जैसी टीमों को रखा गया है. वर्ल्ड रैंकिंग में भारत की बात करें वह पांचवें पायदान पर है. मेजबानी के चलते भारत ने सीधे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया है.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 से पहले दिल्ली कैपिटल्स के लिए खुशखबरी, ऋषभ पंत की टीम में सौरभ गांगुली की वापसी

बता दें कि हॉकी वर्ल्ड कप की शुरुआत साल 1971 में हुआ था. उस साल भारतीय टीम ने ब्रॉन्ज मेडल को अपने नाम किया था. उसके बाद भारत ने साल 1973 में सिल्वर मेडल जीता था. इसके बाद भारतीय टीम ने साल 1975 में अपना पहला गोल्ड मेडल जीता था. उसके बाद से भारतीय टीम ने एक भी बार गोल्ड मेडल नहीं जीता है. इस साल भारतीय टीम अपने घर में गोल्ड मेडल जीतकर वर्ल्ड चैंपियन बनाना चाहेगी.

भारत इससे पहले 3 बार वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुका है. इससे पहले भारत ने साल 1982, 2010 और साल 2018 में हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुका है.