logo-image

आस्ट्रेलिया की महिला फुटबालरों को मिलेगा पुरुषों के बराबर वेतन

आस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलने वाली महिला फुटबालरों को अब अपने पुरुष समकक्षों के समान वेतन मिलेगा. इस करार का खाका बुधवार को पेश किया गया, जिसे खेल में लैंगिक समानता की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है.

Updated on: 06 Nov 2019, 12:14 PM

सिडनी:

आस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलने वाली महिला फुटबालरों को अब अपने पुरुष समकक्षों के समान वेतन मिलेगा. इस करार का खाका बुधवार को पेश किया गया, जिसे खेल में लैंगिक समानता की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है. आस्ट्रेलियाई फुटबाल महासंघ (FFA) द्वारा घोषित नई केंद्रीकृत अनुबंध प्रणाली के अनुसार समंथा केर और एली कारपेंटर जैसी महिला स्टार खिलाड़ियों को पुरुष टीम के आरोन मूय और मैट रेयान जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के बराबर वेतन मिलेगा. 

यह भी पढ़ें ः आस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने हैम्पशर के साथ करार किया

साथ ही महिला खिलाड़ियों को पुरुषों के समान अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों और टूर्नामेंटों के लिए विमान के ‘बिजनेस क्लास’ के टिकट मिलेंगे. आस्ट्रेलियाई महासंघ का यह कदम अमेरिका की महिला फुटबालरों के लिए प्रेरक होगा, जिन्होंने अमेरिकी फुटबाल महासंघ के खिलाफ समान वेतन को लेकर मामला दायर कराया है और इस पर अगले साल मई में सुनवाई होनी है.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने दिया सुझाव, वन डे मैच में दो नहीं, चार पारियां होनी चाहिए

इससे पहले साल 2017 में नए सीबीए के अनुसार डब्ल्यू लीग क्लबों द्वारा खत्म की जाने वाली राशि अब तीन गुना से ज्यादा कर दी गई थी. इसके बाद क्लब की आधार कीमत को 40,000 से बढ़ाकर 1,45,000 डालर प्रति सीजन कर दिया गया था. डब्ल्यू-लीग के लिए खत्म की जाने वाली न्यूनतम राशि को 3,62,000 से बढ़ाकर 13 लाख डालर कर दिया गया था. इसके बाद देश की शीर्ष महिला फुटबाल खिलाड़ी जो डब्ल्यू-लीग, अन्य देशों की लीग और अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए खेलती हैं, उन्‍हें उसके बाद 104,000 डालर प्रति वर्ष मिलने लगा था. तब एफएफए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) डेविड गालोप ने एक बयान में कहा था कि यह अनुबंध देश में महिला खिलाड़ियों के लिए बड़ी बात है. उन्होंने कहा, यह ऑस्ट्रेलिया में पेशेवर महिला फुटबाल में एक नए युग की शुरुआत है. उन्होंने कहा था कि डब्ल्यू-लीग खिलाड़ी इसकी हकदार थीं.