logo-image

Asian Games 2023 : भारत ने स्क्वैश में रचा इतिहास, पाकिस्तान को हराकर जीता गोल्ड मेडल

Asian Games 2023 : भारत ने एशियन गेम्स 2023 में स्क्वैश में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. फाइनल मैच में भारत ने पाकिस्तान की मजबूत टीम को हराकर ये जीत हासिल की है.

Updated on: 30 Sep 2023, 04:20 PM

नई दिल्ली:

Asian Games 2023 : एशियन गेम्स 2023 में भारत ने 10वां गोल्ड मेडल जीत लिया है. पाकिस्तान के साथ खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत की तिकड़ी ने जीत दर्ज करने के साथ ही गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. भारत की ओर से सौरव घोषाल, अभय सिंह और महेश मंगावकर की तिगड़ी ने गोल्ड मेडल जीता है. बेहद रोमांचक मैच में भारत ने विपक्षी टीम को अंतिम सेट में हराया और टीम गेम में 2-1 से जीत दर्ज की. इस एशियन गेम्स में भारत हर गेम में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और अब स्क्वैश में मेडल आना वाकई भारत के लिए गौरव की बात है.

रोमांचक मैच में भारत ने स्क्वैश में जीता गोल्ड

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए फाइनल मैच के पहले गेम में भारत के महेश मंगावकर और पाक के नासिर इकबाल का सामना हुआ. जहां, महेश ने 3-0 से बड़ी जीत दर्ज की. दूसरे गेम में भारत के सौरव घोषाल और पाकिस्तान के आसिम खान के बीच हुए मैच में एक बार फिर भारतीय स्क्वैश प्लेयर सौरव ने 3-0 से जीत दर्ज की. अब अगले मैच में भारत के अभय सिंह ने नूर जमा को 3-2 से हरा दिया. इस तरह भारत ने स्क्वैश के टीम गेम में पाकिस्तान को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. जहां, भारत ने गोल्ड जीता, वहीं पाकिस्तान ने इस इवेंट में सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तानी चाचा ने हैदराबाद एयरपोर्ट पर की ऐसी हरकत, पुलिस ने तुरंत किया गिरफ्तार

भारत ने अब तक कितने मेडल जीते?

एशियन गेम्स 2023 में भारत ने अब तक 10 गोल्ड, 13 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ड मेडल जीते हैं. इसी के साथ मेडल टैली में भारतीय दल चौथे स्थान पर मौजूद है. जबकि टॉप पर काबिज है मेजबान चीन जिसने 108 गोल्ड, 65 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. जापान 28 और साउथ कोरिया 27 गोल्ड के साथ क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर है.