लियोनेल मेस्सी ने रिकार्ड छठी बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता

एजेंसी  |   Updated On : December 03, 2019 12:41:29 PM
लियोनेल मेस्सी Lionel Messi

लियोनेल मेस्सी Lionel Messi (Photo Credit : फाइल फोटो )

मैड्रिड:  

अपने क्लब और देश के लिए कठिन दौर में भी फुटबाल के मैदान पर अपने फन का शानदार मुजाहिरा पेश करने वाले अर्जेंटीना (Argentina) के स्टार लियोनेल मेस्सी (Star Lionel Messi) ने रिकार्ड छठी बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (FIFA best player) का पुरस्कार जीत लिया है. पिछले सत्र में बार्सीलोना (Barcelona) का प्रदर्शन औसत रहा, जबकि कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में ब्राजील ने अर्जेंटीना को हरा दिया. इसके बावजूद मेस्सी का प्रदर्शन 2019 में शानदार रहा. अब उनके नाम फुटबाल के इतिहास में सबसे अधिक बार यह सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार हो गया है. उन्होंने पांचवां ‘बलून डि ओर’ पुरस्कार चार साल पहले जीता था. उनके चिर प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जोहान क्रफ, माइकल प्लातिनी और मार्को वान बास्टेन के नाम दो-दो पुरस्कार हैं.

यह भी पढ़ें ः एक मैच में लगे चार शतक और एक दोहरा शतक, मैच का परिणाम...

स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी ने इस साल 54 मैच खेलकर 46 गोल किए और 17 गोल में सूत्रधार की भूमिका निभाई. उन्होंने बार्सीलोना के लिए 44 मैचों में 41 गोल किए और 15 में सहायता की, जिनमें तीन हैट्रिक शामिल हैं. बतौर कप्तान मेस्सी ने पहले सत्र में टीम को लगातार तीसरा ला लिगा खिताब दिलाया. उन्होंने लेवांटे के खिलाफ फाइनल में विजयी गोल भी दागा. चैम्पियंस लीग में हालांकि लियोनेल मेस्सी के दो गोल के बावजूद बार्सीलोना को लीवरपूल ने सेमीफाइनल में हरा दिया. कोपा डेल रे के फाइनल में उसे वालेंशिया ने हराया. चैम्पियंस लीग में सर्वाधिक 12 गोल करके मेस्सी ने लगातार तीसरे साल गोल्डन शू पुरस्कार जीता जो उनके कैरियर का छठा खिताब था. कोपा अमेरिका में चिली के खिलाफ तीसरे स्थान के प्लेआफ मुकाबले में रैफरिंग की आलोचना के कारण मेस्सी को तीन महीने अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से निलंबन झेलना पड़ा.

यह भी पढ़ें ः India vs West Indies T20 Series : पहला मैच छह दिसंबर को, यहां जानें दोनों टीमों के आंकड़े

लौटकर आने के बाद वह चोट के शिकार हो गए. इसके बाद भी उन्होंने पांच मैचों में छह गोल किए. उन्होंने ला लिगा में 34वीं हैट्रिक लगाकर रोनाल्डो के रिकार्ड की बराबरी की. क्लब के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले इस धुरंधर की हालांकि कई अधूरी ख्वाहिशें हैं, जिनमें चैम्पियंस लीग खिताब और विश्व कप ट्राफी शामिल है. उनके कैरियर के कुछ ही साल अब बचे हैं, लेकिन अपने पैरों के जादू से उन्होंने इस खूबसूरत खेल के महानतम खिलाड़ियों में अपना नाम शामिल करा लिया है. 

यह भी पढ़ें ः कभी देखा है : बिना कोई रन दिए झटक लिए छह विकेट, पांच गेंद में मैच जीता

अब जरा मैच की भी बात कर लेते हैं. लियोनेल मेसी के आखिरी पलों में किए गए गोल के दम पर बार्सिलोना ने स्पेनिश लीग के मुकाबले में एटलेटिको मेड्रिड को 1-0 से मात दे अपना पहला स्थान कायम रखा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक रविवार को खेले गए मैच में अर्जेटीना के इस खिलाड़ी ने लुइस सुआरेज के साथ वन टू वन खेलते हुए जगह बनाई और फिर अपने बाएं पैर से गेंद को नेट में डाल बार्सिलोना को एक गोल से आगे कर दिया. इस मैच में दोनों टीमों के पास जीत हासिल करने के मौके थे. अंत में हालांकि जीत बार्सिलोना के हिस्से आई जिससे उसने रियल मेड्रिड द्वारा पहले स्थान को लेकर बनाए जा रहे दबाव को कम कर दिया. रियल मेड्रिड ने डेपोर्टिवो अलावेस को मात दे पूरे तीन अंक लिए. रियल मेड्रिड के लिए सर्जियो रामोस और डानी कारवाजाल ने गोल किए. रामोस ने 52वें मिनट में गोल किया। इसके बाद हालांकि पेनाल्टी पर लुकास पेरेज ने गोल कर स्कोर बराबर कर दिया. दानी ने रियल मेड्रिड की उम्मीदों को खत्म नहीं होने दिया और गोल कर उसे अहम जीत दिलाई.

First Published: Dec 03, 2019 12:41:29 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो