BREAKING NEWS
  • जिस गांव के पास भारत ने किया था परमाणु परीक्षण वहां बम मिलने से मचा हड़कंप- Read More »
  • PMC बैंक में इस स्कूल के फंसे करोड़ों रुपये, शिक्षक समेत 400 कर्मचारियों का अटका वेतन- Read More »
  • जिस गांव के पास भारत ने किया था परमाणु परीक्षण वहां बम मिलने से मचा हड़कंप- Read More »

AFC Cup 2019: जापान को हरा कतर पहली बार बना चैंपियन, 3-1 से हराया

News State Bureau  |   Updated On : February 02, 2019 09:32:48 AM
AFC Cup 2019: जापान को हरा कतर पहली बार बना चैंपियन, 3-1 से हराया

AFC Cup 2019: जापान को हरा कतर पहली बार बना चैंपियन, 3-1 से हराया (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

अपने स्टार स्ट्राइकर अलमोज अली के शानदार प्रयासों से कतर ने शुक्रवार को यहां चार बार के चैंपियन जापान को 3-1 से हराकर पहली बार एशियाई कप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीता. कतर ने पहली बार यह टूर्नामेंट जीता है. यहां जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में कतर के लिए अल्मोएज अली ने 12वें और अब्दुलअजीज हतीम ने 27वें मिनट में गोल दागे. अकरम आफिफ ने 83वें मिनट में पेनाल्टी पर गोल किया. उसे यह पेनल्टी वीएआर तकनीक की मदद से मिली थी.

जापान के लिए टी. मिनामिनो ने 69वें मिनट में गोल दागा.

इस बीच जापान की तरफ से एकमात्र गोल ताकुमी मिनामिनो ने 69वें मिनट में दागा. अली ने इस टूर्नामेंट में नौ गोल किये और वह किसी एक एशियाई कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

जापान की टीम पांचवी बार यह खिताब अपने नाम करने से चूक गई. एशियन कप में जापान सबसे सफल टीम रही है. उसने इससे पहले चार बार फाइनल में प्रवेश किया था और चारों ही बार ही खिताब जीतने में सफल रही. लेकिन, कतर ने जापान को पांचवीं बार चैम्पियन बनने से रोक दिया.

कतर की टीम ने इस खिताबी मुकाबले में शानदार शुरुआत की. उसने हाफ टाइम की समाप्ति तक दो गोल दागकर जापान को बैकफुट पर धकेल दिया. कतर के लिए पहला गोल अल्मोएज अली ने 12वें मिनट में अकरम आफिफ के पास पर किया.

और पढ़ें: PWL4 : हरियाणा हैमर्स रेसलिंग का नया बादशाह, फाइनल में पंजाब रॉयल्स को हराकर बना चैंपियन

दूसरा गोल अब्दुलअजीज हतीम ने 27वें मिनट में किया. आफिफ ने यहां भी गोल करने में टीम की मदद की. 

हाफ टाइम के बाद जापान ने मुकाबले में वापसी करने की कोशिश की और उसने कुछ अच्छे मूव बनाए. लेकिन कतर की मजबूत रक्षापंक्ति के आगे जापान के मौके कारगर साबित नहीं हो सके. 

इसके बावजूद जापान ने आक्रमण जारी रखा और 69वें मिनट में टी. मिनामिनो के गोल ने टीम के अंदर आत्मविश्वास भरने का काम किया.

जापान के इस गोल में जर्मन क्लब वेर्डर ब्रेमन से खेलने वाले फारवर्ड खिलाड़ी यूवा ओसाको का भी योगदान रहा. जापान के इस गोल के बाद कतर ने 83वें मिनट में आफिफ के गोल से अपनी बढ़त को 3-1 कर दिया. आफिफ ने यह गोल पेनाल्टी पर दागा.

और पढ़ें: Indonesia Masters Badminton टूर्नामेंट जीतने वाली पहली भारतीय बनीं सायना नेहवाल  

निर्धारित समय पूरा होने के बाद मैच में पांच मिनट इंजरी टाइम जोड़ा गया जहां दोनों में से कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई और कतर ने 3-1 से मुकाबला जीतकर पहली बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल कर लिया.

यूएई ने अली को इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए अयोग्य करार देने की अपील की थी लेकिन मैच से कुछ घंटे पहले उन्हें क्लीन चिट मिल गई थी. विश्व कप 2022 का मेजबान कतर इससे पहले कभी एशियाई कप में क्वॉर्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया था लेकिन उसने फाइनल से पहले 16 गोल दागे और खिताबी मुकाबले में भी कोई कसर नहीं छोड़ी.

(IANS इनपुटस के साथ)

First Published: Feb 02, 2019 09:22:24 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो