logo-image

RCB से पहले इन IPL टीमों ने भी बदले थे अपने नाम, जानें कितनी बदली किस्मत

IPL 2024 : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु यानी आरसीबी से पहले कुछ और टीमें हैं, जो आईपीएल में अपना नाम बदल चुकी हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि नाम बदलने से इन टीमों की किस्मत कितनी बदली है.

Updated on: 20 Mar 2024, 02:01 PM

नई दिल्ली:

Royal Challengers Bengaluru RCB New Name : आईपीएल 2024 के सीजन में आरसीबी की टीम नए रंग रूप के साथ ही नए नाम के साथ भी नजर आएगी. आरसीबी आईपीएल के पहले सीजन से टूर्नामेंट का हिस्सा है, लेकिन एक बार भी खिताब अपने नाम नहीं किया है. RCB से पहले भी कई आईपीएल टीमों ने अपना नाम बदला, लेकिन उनकी किस्मत नहीं बदली. क्या इस बार आरसीबी की टीम पहली बार अपना नाम बदलकर ​ट्रॉफी अपने नाम कर पाएगी? ये सवाल हर फैंस के मन में है.

RCB का नाम हुआ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 

आरसीबी की टीम अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर नहीं, बल्कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम से जानी जाएगी. 19 मार्च को बेंगलुरु में हुए आरसीबी अनबॉक्स इवेंट आयोजन के दौरान नए नाम का ऐलान किया गया. दरअसल जब आईपीएल की शुरुआत हुए थी तब इस शहर का नाम बैंगलोर था, लेकिन फिर बाद में इस शहर का नाम बदल कर बेंगलुरु रखा गया, लेकिन RCB उसी नाम से साथ खेल रही थी, उस वक्त भी फैंस ने मांग की थी कि टीम का नाम बदला जाए, लेकिन अब टीम ने शहर के बदले नाम पर अपना नाम भी रख लिया है.

दिल्ली डेयरडेविल्स से हुई दिल्ली कैपिटल्स 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से पहले दो आईपीएल टीमों ने भी अपने नाम बदले हैं. दिल्ली की टीम का नाम पहले दिल्ली डेयर​डेविल्स था, लेकिन अब टीम दिल्ली कैपिटल्स के नाम से जानी जाती है. 2017 में इन नाम को बदला गया था. इसके बाद साल 2020 के आईपीएल में टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन पहली बार खिताब जीतने का सपना टूट गया था. 

पंजाब के नाम में भी हुआ था बदलाव

वहीं पंजाब की टीम ने भी अपने नाम बदले थे. पहले टीम का नाम किंग्स इलेवन पंजाब था. लेकिन आईपीएल 2021 से पहले टीम का नाम बदलकर पंजाब किंग्स कर दिया गया. लेकिन टीम अभी भी कुछ खास नहीं कर सकी है. पंजाब किंग्स ने आखिरी बार साल 2014 में सिर्फ एक बार आईपीएल का फाइनल खेला है, इसके बाद से अब तक खिताब तो दूर टीम प्लेऑफ में भी अपनी जगह नहीं बना पाई.

हैदराबाद ने भी बदले थे अपना नाम

इसके अलावा आईपीएल की एक और टीम सनराजर्स हैदराबाद का भी पुराना नाम डेक्कन चार्जर्स था. इस टीम ने साल 2009 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. लेकिन फिर टीम आईपीएल से बाहर हो गई और नई टीम सनराजर्स हैदराबाद की टीम आ गई. वैसे तो इन दोनों टीमों का मालिकाना हक अलग अलग लोगों का रहा है, लेकिन हैदराबाद की टीम होने के नाते इन दोनों को एक साथ ही जाना जाता है. सनराइजर्स हैदराबाद से साल 2016 में आईपीएल चैंपियन बनी थी, लेकिन इसके बाद से टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा.