logo-image

Virat Kohli : विराट कोहली ने लगाई 8वीं आईपीएल सेंचुरी, हुई रिकॉर्ड्स की बारिश

Virat Kohli : राजस्थान रॉयल्स के साथ खेले गए मैच में विराट कोहली ने कमाल की बल्लेबाजी की और आईपीएल करियर का 8वां शतक लगा दिया है.

Updated on: 07 Apr 2024, 06:48 AM

नई दिल्ली:

Virat Kohli Century : आईपीएल 2024 का पहला शतक आ गया है. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में विराट कोहली ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए सेंचुरी जड़ दी है. ये विराट की 8वीं आईपीएल सेंचुरी है. कोहली ने जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में अपने बल्ले का दम दिखाया और राजस्थानी गेंदबाजों की धुलाई करते हुए शतक जड़ दिया. इसी के साथ उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं. 

विराट के बल्ले से निकली शानदार पारी

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पारी की शुरुआत करने उतरे विराट कोहली ने 67 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. विराट ने इस शतक के साथ आरसीबी को एक डिफेंडिंग स्कोर तक पहुंचने में मदद की. जी हां, कोहली की पारी की बदौलत आरसीबी ने 3 विकेट के नुकसान पर 183 रन बोर्ड पर लगाए हैं. कोहली के बल्ले से 72 की गेंदों पर 113* रन बनाए. इस दौरान उसने 12 चौके और 4 छक्के लगाए हैं. 

1- Virat Kohli ने आईपीएल में शतकों के मामले में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ये उनका 8वां आईपीएल शतक है और वह टूर्नामेंट में सबसे अधिक शतक बनाने वाले क्रिकेटर हैं.

आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक शतक:

विराट कोहली - 8*

क्रिस गेल- 6

जोस बटलर - 5

2 आईपीएल की पिछली 7 पारियों में विराट कोहली ने 7वां शतक लगाया है. 

3- मेन्स टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले विराट कोहली तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच, माइकल क्लिंगर और डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ा है. यहां देखें लिस्ट

22 - क्रिस गेल
11- बाबर आजम
9-विराट कोहली
8 - एरोन फिंच
8 - माइकल क्लिंगर
8 - डेविड वार्नर

4- विराट कोहली ने शतक तो लगाया, लेकिन ये आईपीएल इतिहास का सबसे धीमे शतकों में शुमार हो गया है. विराट ने 67 गेंदों पर सेंचुरी बनाई और इसी के साथ वह सबसे स्लो सेंचुरी लगाने वाले दूसरे प्लेयर बने. सबसे धीमा आईपीएल शतक (गेंदों द्वारा)

67 - मनीष पांडे (आरसीबी) बनाम डेक्कन चार्जर्स, सेंचुरियन, 2009
67 - विराट कोहली (आरसीबी) बनाम आरआर, जयपुर, 2024
66 - सचिन तेंदुलकर (एमआई) बनाम केटीके, मुंबई डब्ल्यूएस, 2011
66 - डेविड वार्नर (डीसी) बनाम केकेआर, दिल्ली, 2010
66 - जोस बटलर (आरआर) बनाम एमआई, मुंबई डीवाईपी, 2022