logo-image

IPL 2024 : आईपीएल 2024 होने वाला है बेहद खास, जानिए क्या है इसकी वजह

IPL 2024 : आईपीएल 2024 का शुरु होने में ऐसे तो अभी काफी समय बचा हुआ है, लेकिन इसे लेकर एक अहम खबर सामने आ रही है.

Updated on: 31 Jul 2023, 05:17 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 : भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) को लेकर टीम इंडिया और बीसीसीआई अपनी तैयारियों में जुटी हैं. इट टूर्नामेंट का ICC ने शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया है, लेकिन माना जा रहा है कि भारत बनाम पाकिस्तान के मैच की तारीख में कुछ बदलाव किया जा सकता है. हालांकि इसी बीच आईपीएल फैंस के लिए भी एक अच्छी और अहम खबर सामने आ रही है. IPL 2024 का आयोजन होनें में तो अभी काफी समय है, लेकिन इसे लेकर एक अहम खबर सामने आ रही है. 

बता दें कि IPL का आयोजन हर सीजन मार्च के आखिर या फिर अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू होता है और यह मई के आखिरी तक खेला जाता है. दुनिया की सबसे बड़ी और पॉपुलर क्रिकेट लीग के लिए ICC भी एक विंडो देता है, ताकि दुनियाभर के खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले सकें. लेकिन अब ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि IPL इस बार जल्दी से शुरु हो सकता है. यानी यह मार्च के बीच में ही शुरू किया जा सकता है, क्योंकि अगले साल टी20 वर्ल्ड कप 2024 का भी आयोजन होना है. वैसे तो इसकी तारीख अभी तक कोई ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन रिपोर्ट्स की माने तो यह टूर्नामेंट 4 चार जून से शुरू हो सकता है. T20 World Cup 2024  वेस्टइंडीज और यूएस की मेजबानी में खेला जाएगा. इसमें कुल मिलाकर 20 टीमें हिस्सा लेते नजर आएंगी. अभी तक 15 टीमें इसके लिए क्वालीफाई कर चुकी है और बाकी 5 टीमों का क्वालीफाई होना अभी बाकी है.  

BCCI जारी कर चुका है टीम इंडिया का मार्च तक का पूरा शेड्यूल 

वहीं BCCI ने अगले साल मार्च तक टीम इंडिया की पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. टीम इंडिया मार्च में इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी. सीरीज का आखिरी मैच 7 से 11 मार्च तक धर्मशाला में खेला जाएगा. ऐसे में इस सीरीज को IPL के बीच एक सप्ताह का अंतर रखा जाएगा तो आईपीएल का 20 मार्च के आसपास आगाज हो सकता है और यह 20 मई तक खेला जा सकता है.