logo-image

IPL का कभी हिस्सा नहीं रहे ये स्टार खिलाड़ी, फिर भी वर्ल्ड क्रिकेट में रचा इतिहास

IPL 2024 : दुनिया में ऐसे कई क्रिकेटर हैं जिन्होंने आईपीएल से अपनी पहचान बनाई. हालांकि कुछ ऐसे भी क्रिकेटर्स हैं जिन्होंने बिना आईपीएल खेले इतिहास रचा है.

Updated on: 03 Aug 2023, 07:17 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे पॉपुलर टी20 लीग है. दुनिया में ऐसे कई क्रिकेटर हैं जिन्हें आईपीएल से पहचान मिली. IPL एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां खिलाड़ी अपना हुनर दिखाते हैं और नाम बनाते हैं. कई क्रिकेटरों को आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने का इनाम मिला. जिसके चलते वे अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत जल्दी कर पाए. हालांकि इसके अलावा कुछ ऐसे भी इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं जिन्होंने कभी आईपीएल नहीं खेला. इसके बावजूद इन क्रिकेटर्स ने वर्ल्ड क्रिकेट में इतिहास बनाया. आइए जानते हैं इन स्टार क्रिकेटर्स के बारे में...


जेम्स एंडरसन कभी आईपीएल नहीं खेले. एंडरसन ने साल 2009 में ही आईपीएल से मुंह फेर लिया था और वो कभी भी आईपीएल का हिस्सा नहीं बने. उन्होंने क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट को सबसे ऊपर रखा और टेस्ट क्रिकेट में वो हासिल किया जो किसी और तेज गेंदबाज ने नहीं किया. बता दें जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 690 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं.


इंग्लैंड और दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक स्टुअर्ट ब्रॉड ने हाल ही में क्रिकेट को अलविदा कह दिया. ब्रॉड जेम्स एंडरसन के बाद दुनिया के दूसरे ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट है. वहीं तीनों फॉर्मेट में उनके नाम  847 विकेट हैं. लेकिन ने कभी आईपीएल नहीं खेला. 


ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन अभी तक आईपीएल में नहीं खेले हैं. मौजूदा समय में वह सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाजों में एक हैं. वह ऑस्ट्रेलिया के लिए 43 टेस्ट, 30 वनडे और एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. टेस्ट में उन्होंने 3789 और वनडे में 847 रन बनाए हैं.


अपने समय में इंग्लैंड के बेहतरीन स्पिनर रहे ग्रीम स्वान ने कभी आईपीएल में में हिस्सा नहीं लिया. वह इंग्लैंड के सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने टेस्ट में 255, वनडे में 104 और टी20 इंटरनेशनल में 51 विकेट अपने नाम किए. 
बांग्लादेश के विस्फोटक बल्लेबाज तमीम इकबाल ने भी कभी आईपीएल नहीं खेला. वह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ चुके हैं. उन्होंने टेस्ट में 5134, वनडे में 8231 और टी20 इंटरनेशनल में 1758 रन बनाए हैं. 

बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मुशफिकुर रहीम भी आईपीएल में कभी भाग नहीं लिए. वह बांग्लादेश के सफल बल्लेबाजों में एक हैं. उन्होंने टेस्ट में 5498, वनडे में 7142 और टी20 इंटरनेशनल में 1500 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें: India 200th T20 Match: भारत ने कब खेला था अपना पहला टी20 मैच? जानें क्या रहा था रिजल्ट