logo-image

IPL 2018: राजस्थान के खिलाफ हैट्रिक लगाने उतरेगी हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में जब राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी नजर जीत की हैट्रिक पर होगी।

Updated on: 29 Apr 2018, 09:12 AM

नई दिल्ली:

सनराइजर्स हैदराबाद रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में जब राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी नजर जीत की हैट्रिक पर होगी। हैदराबाद को हालांकि जयपुर से उसके घर सवाई मान सिंह स्टेडियम में भिड़ना है और अपने घर में राजस्थान अभी तक काफी मजबूत दिखी है।

आईपीएल के इस सीजन की शुरुआत लगातार तीन जीत के साथ करने वाली कप्तान केन विलियमसन की हैदराबाद किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हारकर रास्ते से भटक गई थी, लेकिन मुंबई इंडियंस और पंजाब के खिलाफ कम स्कोर वाले मैचों में जीत हासिल करते हुए टीम ने अपने आत्मविश्वास को दोबारा हासिल कर लिया है।

अंकतालिका में हैदराबाद दूसरे स्थान पर है। उसके हिस्से सात मैचों में पांच जीत है। कप्तान विलियमसन ने टीम की बल्लेबाजी को बखूबी संभाला है। उन्होंने अभी तक सात पारियों में 43.16 की औसत से 259 रन बनाए हैं।

हैदराबाद की बल्लेबाजी विलियमसन पर काफी हद तक निर्भर है। उसके लिए सबसे बड़ी चिंता सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रिद्धिमान साहा की न चलना है। इन दोनों ने अभी तक टीम को निराश किया है।

साहा ने अभी तक सिर्फ 68 रन बनाए हैं। वहीं धवन ने पांच पारियों में 146 रन अपने खाते में डाले हैं।

इससे पहले जब दोनों टीमें आपस में भिड़ी थीं तब यूसुफ पठान ने 27 गेंदों में 45 रनों की पारी खेली थी। लेकिन इसके बाद वह इस फॉर्म को मुंबई और पंजाब के खिलाफ जारी नहीं रख पाए थे।

हैदराबाद की ताकत उसकी गेंदबाजी है। पिछले मैच में भुवनेश्वर कुमार नहीं थे, लेकिन फिर भी उनकी कमी नहीं खली थी। अफगानिस्तान के राशिद खान और बांग्लादेश के स्पिनर शाकिब अल हसन की जोड़ी ने अभी तक टीम की सफलता में अहम भूमिका निभाई है। मुंबई और पंजाब को कम स्कोर वाले मैच में मात देने की एक वजह यह स्पिन जोड़ी भी रही थी। शाकिब ने अभी तक आठ विकेट अपने नाम किए हैं तो वहीं राशिद के हिस्से नौ सफलताएं आई हैं।

वहीं तेज गेंदबाजों में सिद्धार्थ कौल और बासिल थम्पी काफी प्रभावी रहे हैं। सिद्धार्थ ने सात मैचों में नौ विकेट अपने नाम किए हैं। बासिल ने हालांकि कम मैच खेले हैं, लेकिन जितने खेल हैं सभी में उन्होंने प्रभावित किया है।

वहीं राजस्थान एक सप्ताह के ब्रेक के बाद मैदान पर उतर रही है और रविवार को वह अपनी चौथी जीत के इरादे से उतरेगी। उसके हिस्से छह मैचौं में तीन जीत और इतनी ही हार है। राजस्थान पांच मैचों में छह अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

राजस्थान ने हालांकि अपने अभियान की अच्छी शुरुआत नहीं की थी। उसे पहले मैच में ही हैदराबाद ने नौ विकेट से हराया था। इसके बाद हालांकि टीम ने लय हासिल की और लगातार दो मैचों में दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को मात दी।

इसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई से उसे हार मिली, लेकिन मुंबई को मात देकर राजस्थान ने एक बार फिर जीत की राह पर वापसी कर ली है।

टीम की बल्लेबाजी की कमी यह है कि उसके बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए और अहम समय पर टीम को मंझधार में छोड़ गए। कप्तान रहाणे पर टीम के बल्लेबाजी क्रम की जिम्मेदारी है, जिसमें उन्हें बेन स्टोक्स और राहुल त्रिपाठी से सहयोग की उम्मीद होगी।

टीम की बल्लेबाजी में अभी तक एक ही अच्छी बात रही है, वह यह कि संजू सैमसन का बल्ला लगातार चल रहा है। इस मैच में रहाणे उम्मीद करेंगे कि सैमसन बल्ले से कमाल दिखाएं।

टीम की गेंदबाजी औसत रही है, और यहां भी उसे अपने खेल के स्तर को ऊपर उठाने की जरूरत है।

और पढ़ें: पुडुचेरी: किरण बेदी ने विपक्ष के विरोध के बाद 'बिना सफाई, राशन नहीं' के निर्देश को लिया वापस

टीमें (सम्भावित) :

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), अंकित शर्मा, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, धवल कुलकर्णी, जोफरा आर्चर, डार्सी शॉर्ट, दुष्मंता चमीरा, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, एस. मिथुन, जयदेव उनादकत, बेन लाफलिन, प्रशांत चोपड़ा, के. गौतम, महिपाल लोमरूर, जतिन सक्सेना, अनुरीत सिंह, आर्यमान बिरला, जोस बटलर, हेनरिक क्लासेन, जहीर खान और राहुल त्रिपाठी।

सनराइजर्स हैदराबाद : केन विलियमसन (कप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार, रिद्धिमान साहा, सिद्धार्थ कौल, दीपक हुड्डा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, यूसुफ पठान, श्रीवत्स गोस्वामी, रिकी भुई, बासिल थम्पी, टी. नटराजन, सचिन बेबी, बिपुल शर्मा, मेहेदी हसन, तन्मय अग्रवाल, एलेक्स हेल्स, कार्लोस ब्रैथवेट, राशिद खान, शाकिब अल हसन, मोहम्मद नबी, क्रिस जॉर्डन।

और पढ़ें: डालमिया ग्रुप ने 'लाल किले' को लिया गोद, विपक्ष ने जताया विरोध, ममता ने बताया काला दिन