logo-image

IND vs PAK : भारत-पाकिस्तान के बीच संभव है सेमीफाइनल मैच, खुद जान लें पूरा समीकरण

India VS Pakistan Semifinals : वर्ल्ड कप 2023 में अभी भी पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच सकता है? क्या भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मैच हो सकता है? अगर आपके भी मन में हैं ये सवाल, तो ये खबर आपके लिए है...

Updated on: 27 Oct 2023, 08:35 PM

नई दिल्ली:

India VS Pakistan Semifinals : वर्ल्ड कप 2023 बहुत ही रोमांचक अंदाज में आगे बढ़ रहा है. टूर्नामेंट में जहां टीम इंडिया टेबल टॉपर बनी हुई है, वहीं कई टीमों ने अपने निराशाजनक प्रदर्शन से सभी को निराश किया है. मेगा इवेंट में अब तक पाकिस्तान का सफर भी कुछ खास नहीं रहा है. टीम ने 5 मैच खेले हैं, जिसमें से सिर्फ 2 में जीत दर्ज की औ 3 में हार देखी. मगर, इस बीच कई फैंस के जहन में सवाल आ रहे होंगे कि, क्या अब वर्ल्ड कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मैच खेला जा सकता है? तो इसका जवाब है, हां.... तो आइए बताते हैं ये कैसे संभव होगा...

पाकिस्तान को जीतने होंगे सारे मैच

यदि पाकिस्तान टीम को वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह बनानी है, तो बचे हुए अपने सारे मैच जीतने होंगे. अभी टीम के पास 4 अंक है और यदि बचे हुए सभी 4 मैच जीत लेती है, तो उसके पास 12 अंक हो जाएंगे, जो बाबर एंड कंपनी को सेमीफाइनल की टिकट दिला सकता है.

ऑस्ट्रेलिया की हार जरूरी

पाकिस्तान ने शुरुआती मैच गंवाकर खुद की ही मुश्किलें बढ़ा दी हैं. यहां से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ना केवल पाक को सभी मैच जीतने होंगे बल्कि ये भी दुआ करनी होगी कि ऑस्ट्रेलियाई टीम बचे हुए मैचों में से कम से कम 2 मैच हारे. ताकि टॉप-4 में जाना संभव हो सके... मामला ऐसा है कि यदि पाक सारे मैच जीतता है, तो उसके 12 अंक होंगे, वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया बटे हुए 4 में से 3 मैच भी जीतता है, तो उसके भी 12 अंक हो जाएंगे और मामला नेट रन रेट पर जा पहुंचेगा. 

ये भी पढ़ें : अब कभी मत करना कोहली और बाबर की तुलना, दोनों के आंकड़े में है जमीन-आसमान का फर्क

टॉप पर रहा भारत

वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया विजयरथ पर सवार है और अंक तालिका में नंबर-1 पर बनी हुई है. रोहित एंड कंपनी ने खेले हुए सभी 5 मैच जीते हैं. ऐसे में भारत का टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांसेस काफी ज्यादा है. यदि भारत नंबर-1 पर रहते हुए टॉप-4 में पहुंचता है और पाक नंबर-4 पर रहता है, तो क्रिकेट फैंस को भारत और पाकिस्तान के बीच एक हाईवोल्टेज मैच देखने को मिल सकता है. बता दें, इस बार वर्ल्ड कप का आयोजन राउंड रॉबिन मैथड में खेला जा रहा है. इसलिए टॉप-4 टीमों में से पहला सेमीफाइनल टेबल टॉपर और चौथे नंबर वाली टीम के बीच और दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला दूसरे और तीसरे नंबर वाली टीम के बीच खेला जाएगा.