BREAKING NEWS
  • Diwali 2019: दिवाली के दिन इन बातों का रखें ध्यान, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा- Read More »
  • UP: एंबुलेंस नहीं मिली तो घायल को ठेले पर लादकर अस्पताल ले गए पुलिसवाले- Read More »
  • नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी पर मायावती ने दिया बड़ा बयान, कही ये बात- Read More »

World Cup 2019: बल्‍लेबाजों को बांधकर रखने वाले जसप्रीत बुमराह नहीं, यह खिलाड़ी है यार्कर किंग

News State Bureau  |   Updated On : July 10, 2019 01:28:44 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

Word Cup:इस विश्‍व कप में यार्कर डालने वाले गेंदबाजों का जलवा रहा. यार्कर पर कुल 22 विकेट गेंदबाजों ने हासिल किए. इस विश्‍व कप में 9 गेंदबाजों ने परफेक्‍ट यार्कर के जरिए बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि इन नौ बल्‍लेबाजों में दुनिया के नंबर वन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah)टॉप पर नहीं हैं. स्‍लॉग ओवर में अपनी यार्कर की बदौलत बुमराह ने भले ही बल्‍लेबाजों के हाथ बांध दिए हो लेकिन उनके गुरु लसिथ मलिंगा विकेट लेने के मामले में आगे रहे.

यार्कर पर मलिंगा को 5 विकेट मिले.इस मामले में बांग्लादेश के मोहम्मद सैफुद्दीन दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 3 विकेट इस गेंद पर लिए. जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah)इस मामले में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं. बुमराह के साथ 6 अन्य गेंदबाजों ने यॉर्कर पर 2-2 विकेट लिए.

बुमराह ने मलिंगा को बताया था महान

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कुछ दिन पहले श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को महान बताते हुए कहा था कि उन्हें उनके साथ और उनके विरुद्ध खेलकर गर्व महसूस हुआ. बुमराह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के लिए मलिंगा के साथ खेले जबकि राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हुए दोनों खिलाड़ियों ने एक-दूसरे का सामना किया. बुमराह ने शनिवार को ट्वीट किया, "आपके साथ और आपके खिलाफ खेलकर गर्व महसूस हुआ 'लेजेंड'. "

यह भी पढ़ेंः World Cup: मैनचेस्टर में भारी बारिश की आशंका, जानिए फाइनल में कैसे पहुंचेगी टीम इंडिया

श्रीलंका की टीम हालांकि, मलिंगा को जीत के साथ विदा नहीं कर पाई और भारत के खिलाफ इस संस्करण के आखिरी मैच में श्रीलंका को सात विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी. मलिंगा अपने आखिरी मैच में 10 ओवर में 82 रन देकर केवल एक विकेट ही ले पाए. बुमराह 2013 में मुंबई इंडियंस में पहली बार मलिंगा से मिले थे और तबसे दोनों के बीच गहरी दोस्ती है. उन्होंने यॉर्कर और स्लोअर गेंद डालने की कला मलिंगा से ही सीखी.

‘बॉल ऑफ टूर्नामेंट’

वर्ल्ड कप में अबतक सबजे ज्‍यादा विकेट ले चुके ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को बोल्ड कर मैच पलट दिया था. मिशेल स्टार्क की यह गेंद यॉर्कर थी. स्टोक्स देखते रह गए और गेंद ने उनकी गिल्‍लियां बिखेर दी. इस गेंद को ‘बॉल ऑफ टूर्नामेंट’ भी कहा जा रहा है. पिछले वर्ल्ड कप में यॉर्कर के खिलाफ बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट 93.3% था, जो इस बार घटकर 61.8% रह गया. यह पिछले वर्ल्ड कप की तुलना में 34% कम है.

गेंदबाज देश विकेट
लसिथ मलिंगा श्रीलंका 5
मोहम्मद सैफुद्दीन बांग्लादेश 3
जसप्रीत बुमराह भारत 2
ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड 2
शेल्डन कॉटरेल वेस्टइंडीज 2
दौलत जादरान अफगानिस्तान 2
मैट हेनरी न्यूजीलैंड 2
शाहीन अफरीदी अफगानिस्तान 2
वहाब रियाज पाकिस्तान 2

First Published: Jul 10, 2019 01:28:44 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो