logo-image

Virat Kohli : मोहम्मद शमी नहीं विराट कोहली को क्यों चुना गया प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट?

Virat Kohli : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया है. उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में बल्ले से धमाकेदार प्रदर्शन किया...

Updated on: 19 Nov 2023, 10:37 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli : एक बार फिर टीम इंडिया का ट्रॉफी जीतने का सपना, सपना ही रह गया... जब फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने रोहित एंड कंपनी को 6 विकेट से हराया. फाइनल मैच के खत्म होने के बाद विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया है. भले ही भारत वर्ल्ड कप ना जीत सका हो, लेकिन ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा टूर्नामेंट विराट कोहली की बल्लेबाजी के लिए हमेशा याद किया जाएगा. 

टॉप स्कोरर रहे विराट कोहली

वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली कमाल के फॉर्म में रहे. उन्होंने खेले गए 11 मुकाबलों में 95.62 के औसत और 90.32 की स्ट्राइक रेट से 765 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 68 चौके और 9 छक्के लगाए. इस बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए विराट को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया है. असल में, रोहित शर्मा, विराट कोहली और मोहम्मद शमी के साथ कुल 9 खिलाड़ियों को इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. मगर, आखिर में विराट ने बाजी मारी और वह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए. 

कैसे चुना जाता है प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का चुनाव?

वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के अवॉर्ड से नवाजा गया है. ऐसे में अब फैंस के जहन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर इस अवॉर्ड के लिए विनर का फैसला कौन करता है? तो आपको बता दें, कि प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का चुनाव कमेंटेटर्स के हाथों में होता है. बता दें, आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट की लिस्ट में चार भारतीय खिलाड़ियों को शार्ट लिस्ट किया है. इस लिस्ट में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को शामिल किया है. ऑस्ट्रेलिया के 2 ग्लेन मैक्सवेल, एडम जंपा शामिल हैं. न्यूजीलैंड की टीम रचिन रविंद्र और डेरिल मिचेल भी शामिल हैं. साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : अंपायर Richard Kettleborough ही हैं भारत की हार की असली वजह, यकीन ना हो तो खुद देख लो आंकड़े

फाइनल में लगाई फिफ्टी

ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए फाइनल मैच में विराट कोहली ने 63 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली. अपनी इस फिफ्टी की बदौलत विराट कोहली वर्ल्ड कप इतिहास में सेमीफाइनल और फाइनल में 50+ स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के साथ खेले गए सेमीफाइनल मैच में शतक लगाया था. वह उनके वनडे करियर का 50वां शतक था.