logo-image

IND Vs WI : नंबर 1 टीम इंडिया का मुकाबला आज बारिश और वेस्‍टइंडीज से

भारतीय टीम अब आइसीसी वनडे क्रिकेट रैंकिंग में नंबर एक के स्थान पर काबिज हो गयी है, लेकिन मैनचेस्‍टर का मौसम उसके उत्‍साह पर पानी फेर सकता है.

Updated on: 27 Jun 2019, 10:33 AM

नई दिल्‍ली:

भारत आज यानी गुरुवार को जब आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) में वेस्टइंडीज के खिलाफ उतरेगा तो उसका इरादा इस मैच को जीत कर सेमीफाइनल में जगह पक्‍की करने पर होगा. भारतीय खेमे में गजब का उत्साह है. इसी बीच टीम इंडिया के लिए एक और बड़ी खुशखबरी आयी है. भारतीय टीम अब आइसीसी वनडे क्रिकेट रैंकिंग में नंबर एक के स्थान पर काबिज हो गयी है, लेकिन मैनचेस्‍टर का मौसम उसके उत्‍साह पर पानी फेर सकता है. रविवार से ही मैनचेस्टर में हल्की बूंदाबांदी हो रही है और मंगलवार को पूरे दिन लगातार बारिश होती रही. बारिश की वजह से टीम इंडिया का प्रैक्टिस सेशन रद्द होने के चलते टीम को इंडोर अभ्यास करना पड़ा. हालांकि स्थानीय मौसम विभाग ने अगले दो दिन मौसम बेहतर रहने की संभावना जताई है.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

आइसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का मुकाबला गुरुवार 27 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफड मैदान पर खेला जायेगा. भारत इस वर्ल्ड कप में अब तक एक भी मैच नहीं हारा है. भारत ने विश्व कप में अबतक चार मैच जीते हैं और एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था, जिसकी वजह से भारतीय टीम अंकतालिका में नौ अंक के साथ तीसरे पायदान पर है.

1992 में इंडीज से अंतिम बार हारा था भारत

भारत वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 1996 से नहीं हारा है. 23 साल से टीम इंडिया का वेस्टइंडीज पर वर्ल्ड कप में दबदबा रहा है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 1983 वर्ल्ड कप का फाइनल बहुत ही यादगार रहा था. तब भारत ने मजबूत मानी जाने वाली कैरेबियाई टीम को हराकर पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था.

भारत बनाम वेस्टइंडीज, वर्ल्ड कप में हुए मैचों के परिणाम

  • 6-मार्च -15 भारत 4 विकेट से जीता, पर्थ
  • 20-मार्च -11 इंडिया 80 रन से जीता, चेन्नई
  • 21-फरवरी -96 भारत 5 विकेट से जीता, ग्वालियर
  • 10-मार्च-92 वेस्टइंडीज 5 विकेट से जीता, वेलिंगटन
  • 25-जून -83 भारत 43 रन से जीता, लॉर्ड्स
  • 15-जून -83 वेस्टइंडीज 66 रन से जाती, द ओवल
  • 9-जून -83 भारत 34 रन से जीता, मैनचेस्टर
  • 9-जून -79 वेस्टइंडीज 9 विकेट से जीता, बर्मिंघम

यह भी पढ़ेंः CWC19: पाकिस्‍तान ने गजब कर दिया, न्‍यूजीलैंड से जुड़ा है यह रोचक किस्‍सा, दोहरा रहा है 1992 World Cup का इतिहास

  • भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के इतिहास में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला मैच 9 जून 1979 को बर्मिंघम में खेला था जिसमें वेस्टइंडीज ने बड़े आसानी के साथ भारत को 9 विकेट से हरा दिया था.
  • इसके बाद 1983 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने 3 मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला जिसमें 2 मैच में भारत को जीत मिली तो वहीं एक मैच वेस्टइंडीज की टीम जीतने में सफल रही थी. 1983 के फाइनल में भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर खिताब जीता था.
  • वैसे भारत और वेस्टइंडीज के बीच वर्ल्ड कप में अबतक कुल 8 मैच हुए हैं जिसमें 5 मैच जीतने में सफल रहा है और वेस्टइंडीज 3 मैच जीतने में सफल रही है.

जहां तक ओवर ऑल वनडे मुकाबलों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच कुल 126 मैच हुए हैं जिसमें भारत 59 मैच और वेस्टइंडीज 62 मैच जीतने में सफल रहा है.

धौनी की बल्लेबाजी चिंता का सबब

भारत विश्व कप के अपने छठे लीग मैच में गुरुवार को यहां जब सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी वेस्टइंडीज की खतरनाक टीम से भिड़ेगा, तो टीम प्रबंधन की मुख्य चिंता महेंद्र सिंह धौनी की बल्लेबाजी और उनका बल्लेबाजी क्रम होगी. 

यह भी पढ़ेंः World Cup: भारत-वेस्टइंडीज मैच से पहले क्रिस गेल ने रोहित शर्मा को दिया चैलेंज, जानें क्या बोले

धौनी ने अफगानिस्तान के खिलाफ बेहद धीमी बल्लेबाजी करते हुए 52 गेंद में 28 रन बनाये और इसके लिए उन्हें काफी आलोचना का सामना भी करना पड़ा. आम तौर पर शांत रहनेवाले सचिन तेंडुलकर ने भी उनके रवैये पर सवाल उठाये थे. सचिन ने टीवी चैनल पर कहा : धौनी की बल्लेबाजी में कोई सकारात्मक रवैया नजर नहीं आया.

कहां होगा मैच

मैनचेस्टर में

किस समय शुरू होगा मैच

भारत के समयनुसार मैच दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा.

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

हॉट स्टार पर

लाइव टेलीकास्ट

स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर