BREAKING NEWS
  • निर्मला सीतारमण ने की GST की दरों में कटौती की घोषणा, इन चीजों में मिलेगी राहत- Read More »

World Cup Semi Final, India vs New Zealand : जानें बारिश के बीच क्या होगा हार-जीत का गणित

News State Bureau  |   Updated On : July 10, 2019 03:31:06 PM
World Cup Semi Final : जानें बारिश के बीच क्या होगा हार-जीत का गणित

World Cup Semi Final : जानें बारिश के बीच क्या होगा हार-जीत का गणित

नई दिल्ली:  

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) में भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच खेला जा रहा पहला सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से रिजर्व डे में चला गया है. रिजर्व डे पर मैच पहले दिन के आगे से शुरू होगा. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम ने पहले दिन 46.1 ओवर में 211 रन 5 विकेट के नुकसान पर बना लिए हैं. रॉस टेलर 67 रन और टॉम लैथम 3 रन बनाकर खेल रहे हैं. फिलहाल मैनचेस्टर में बारिश रुकी हुई है खेल अपने समय से शुरू हो सकता है. हालांकि आज के लिए भी मौसम विभाग का पूर्वानुमान अच्छा नहीं है.

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को सुबह में 10 प्रतिशत तो दोपहर में 40-50 फीसदी बारिश का अनुमान है. वैसे तो कोशिश होगी कि मैच पूरे 50 ओवर्स का हो लेकिन बारिश की वजह से अगर नहीं हो पाता तो डकवर्थ लुईस नियम मैच में आ सकता है.

और पढ़ें: World Cup: दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले से पहले इंग्लैंड ने दी ऑस्ट्रेलिया को बड़ी चेतावनी, कही यह बात

ऐसा भी हो सकता है कि न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम बल्लेबाजी करने न उतर कर सीधे गेंदबाजी करने उतरे. दरअसल अगर आज के दिन भी बारिश जारी रही तो इस मैच को खत्म होने के तय समय से 2 घंटे आगे तक एक्सटेंड किया जा सकता है. लेकिन अगर बारिश ज्यादा हुई और खेल इतना ज्यादा प्रभावित हुआ कि आज 54 ओवर (4 ओवर न्यूजीलैंड (New Zealand) के और भारत के 50 ओवर) का खेल मुमकिन नहीं दिखा तो न्यूजीलैंड (New Zealand) आज बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरेगा.

ऐसी स्थिति में डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत को संशोधित लक्ष्य का पीछा करना होगा.

और पढ़ें: World Cup: मैनचेस्टर में भारी बारिश की आशंका, जानिए फाइनल में कैसे पहुंचेगी टीम इंडिया

अगर बारिश के चलते न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम खेलने नहीं उतरती है और भारत को सीधे खेलना होगा तो 46 ओवर में भारत को 237 रन बनाने होंगे. वहीं अग मैच घटकर 40 ओवर्स का होता है तो उस स्थिति में भारत को जीत के लिए 223 रन बनाने होंगे.

35 ओवर्स के खेल भारत को जीत में लिए 209 रन की दरकार होगी जबकि 30 ओवर में 192 रन बनाने होंगे. रिजर्व डे पर बारिश की दखलंदाजी ज्यादा होने पर अगर मैच 25 ओवर का हो जाता है तो वहां पर भारत को 172 रन बनाने होंगे जबकि 20 ओवर्स के केस में भारत को 148 रन की दरकार होगी.

और पढ़ें: World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ पहला मैच खेलेगा यह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, ख्वाजा की जगह शामिल

इस मैच का नतीजा निकालने के लिए कम से कम 20 ओवर्स का खेल होना जरूरी है. अगर ज्यादा बारिश हुई और आज खेल मुमकिन नहीं हुआ तो यहां लीग स्टेज में दोनों टीमों के प्रदर्शन के लिहाज से फाइनलिस्ट तय होगा. ऐसी सूरत में टीम इंडिया फाइनल में प्रवेश कर जाएगी क्योंकि लीग स्टेज में उसके 15 पॉइंट हैं जबकि न्यूजीलैंड (New Zealand) के सिर्फ 11 पॉइंट है. लीग चरण के दौरान दोनों टीमों का आपस में मुकाबला बारिश की वजह से धुल गया था और दोनों टीमों को 1-1 अंक मिला था.

First Published: Jul 10, 2019 03:22:36 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो