BREAKING NEWS
  • 5 साल में देश को लूटने वालों को जेल भेजा, अब उनसे पाई-पाई वसूली जाएगी; पुणे में बोले पीएम नरेंद्र मोदी- Read More »

World Cup: अगर फाइनल में हुई बारिश तो जानें कैसे होगा विजेता का फैसला?

News State Bureau  |   Updated On : June 13, 2019 03:55:37 PM
World Cup: अगर फाइनल में हुई बारिश तो जानें कैसे होगा विजेता का फैसला?

World Cup: अगर फाइनल में हुई बारिश तो जानें कैसे होगा विजेता का फैसला? (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के 18वें मैच में भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच ट्रेंट ब्रिज पर होने वाला मुकाबला बारिश के चलते देर से शुरू होगा. पहले मैदान के गीले होने की वजह से अंपायर ने टॉस में देरी करने का फैसला किया था लेकिन कुछ देर बाद ही बारिश शुरू हो गई. बता दें कि इस हफ्ते लगातार दो मुकाबले श्रीलंका बनाम बांग्लादेश और वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका का मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. इससे पहले श्रीलंका बनाम पाकिस्तान का मैच भी बारिश के कारण रद्द हो गया था.

विश्व कप (World Cup) में बारिश की वजह से रद्द होते मैचों को देखते हुए फैन्स के मन में इस समय जो सबसे बड़ा सवाल है वह यह है कि अगर बारिश नॉकआउट मुकाबलों या फाइनल मुकाबले में होती है तो फिर क्या होगा. 

इसका जवाब देते हुए बता दें कि आईसीसी (ICC) ने इस बार फाइनल सहित सभी नॉकआउट गेम्स के लिए रिजर्व डे रखा है. रिजर्व डे का मतलब है कि अगर बारिश के चलते निर्धारित दिन मैच नहीं हो पाता तो अगले दिन उस मैच को पूरा किया जाएगा. ऐसे में अगर दोनों दिन बारिश की वजह से धुल जाते हैं तो ऐसी सूरत के लिए भी आईसीसी (ICC) ने रणनीति तैयार की है.

और पढ़ें: IndVsNZ: बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं ये तीन मैच, अब चौथे की बारी, फाइनल में क्‍या होगा

अगर नॉकआउट गेम्स में बारिश के चलते दोनों दिन खराब हो जाते हैं तो ऐसे में प्वाइंटस टेबल फाइनल मैच के प्रतियोगी का फैसला करेगा. जिन दो टीमों के बीच मैच होगा उसमें से प्वाइंटस टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में क्वालिफाई कर जाएगी. हालांकि समान अंक होने पर बेहतर रन रेट वाली टीम को मौका दिया जाएगा.

वहीं अगर फाइनल मैच में दोनों दिन बारिश की वजह से धुल जाते हैं तो आईसीसी (ICC) 1 ओवर का सुपर ओवर करा विजेता का निर्णय करेंगे. हालांकि अगर रिजर्व डे पर एक ओवर का मैच हो पाना संभव नहीं हो पाता तो आईसीसी (ICC) दूसरे रिजर्व डे के लिए जाएगी.

बदनसीबी से अगर दूसरे रिजर्व डे पर भी यही स्थिति बनी रहती और एक ओवर का सुपर ओवर भी नहीं हो पाता तो उस स्थिति में दोनों टीमों के बीच विश्व कप (World Cup) की ट्रॉफी को साझा कर दिया जाएगा.

और पढ़ें: World Cup: क्या ट्रेंट ब्रिज के मैदान पर विराट कोहली तोड़ेंगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, रच सकते हैं इतिहास

बता दें कि इस विश्व कप (World Cup) में भारत का यह तीसरा मैच है जबकि 2015 में फाइनल खेल चुकी न्यूजीलैंड (New Zealand) टीम ने तीन मैच खेले हैं और तीनों में जीत हासिल की है.

First Published: Jun 13, 2019 03:46:23 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो