logo-image

World Cup: रेत की तरह भारत के हाथों से फिसलती है खिताबी जीत, क्या चोकर्स बन गई है टीम इंडिया?

विश्व कप (World Cup) के प्रबल दावेदारों में से एक भारतीय टीम पिछले 6 साल में हुए लगभग सभी बड़े आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट के खिताब की दावेदार रही है, लेकिन हर बार खिताब के करीब पहुंचकर एक खराब पारी और भारतीय टीम के हाथों से खिताब कोसों दूर चला जाता है.

Updated on: 11 Jul 2019, 05:47 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के 12वें संस्करण के रोमांचक सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम को 18 रन से हार का सामना करना पड़ा और विराट कोहली की कप्तानी में आईसीसी (ICC) खिताब का सूखा एक बार फिर बरकरार रहा. विश्व कप (World Cup) के प्रबल दावेदारों में से एक भारतीय टीम पिछले 6 साल में हुए लगभग सभी बड़े आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट के खिताब की दावेदार रही है, लेकिन हर बार खिताब के करीब पहुंचकर एक खराब पारी और भारतीय टीम के हाथों से खिताब कोसों दूर चला जाता है. आखिर भारतीय टीम के जहन में ऐसा क्या चल रहा है कि दुनिया की सबसे खतरनाक बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्रम होने के बावजूद भारतीय टीम खिताब से चूक गई है.

भारत ने आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट के नाम पर आखिरी बार चैम्पियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब अपने नाम किया है.

2014 ICC World T20 FInal - India lost By Srilanka
CT2013 में खिताबी जीत के बाद भारतीय टीम ने अगले साल आईसीसी (ICC) के लिए टी20 विश्व कप (World Cup) खेला, जिसमें चैंपियन की तरह प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम ने बिना कोई मैच गंवाए टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई. 2014 WT20 के फाइनल मैच में भारतीय टीम का सामना श्रीलंका से हुआ. ऐसा लगा कि एक बार फिर 2011 विश्व कप (World Cup) का रिप्ले देखने को मिलेगा लेकिन इसके उलट हुआ. भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में महज 130 रन बनाए जिसे श्रीलंकाई टीम ने 17.5 ओवर में 134 रन बनाकर जीत लिया. खास बात यह है कि इस पूरे टूर्नामेंट में भारत ने एक भी मैच में हार का सामना नहीं किया था.

और पढ़ें: World Cup: क्या टीम इंडिया के लिए 'पनौती' है विराट की कप्तानी, बड़े मुकाबलों में हमेशा फेल हुए 'किंग कोहली'

ICC World Cup 2015 Semi Final- India Lost by Australia
2014 में टी20 विश्व कप (World Cup) हारने के बाद भारत को 2015 में न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 50 ओवर विश्व कप (World Cup) में भाग लिया. इस टूर्नामेंट में भारत ने लगातार 7 मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ. सिडनी के मैदान पर खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 329 रनों का लक्ष्य रखा. पूरे टूर्नामेंट में अपनी बल्लेबाजी की धाक जमाने वाले भारतीय बल्लेबाज इस मैच में फिसड्डी साबित हुए और एमएस धोनी 65 छोड़कर कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जमा पाया और पूरी टीम महज 233 रन पर आउट हो गई. यह लगातार दूसरा मौका था जब भारतीय टीम दमदार प्रदर्शन करने के बाद अचानक से अपने लय से भटक गई.

और पढ़ें: World Cup 19: टीम इंडिया की हार पाकिस्‍तान की सेना से लेकर नेता भी खुश

2016 ICC World T20 Semi-FInal - India lost By West Indies
2015 विश्व कप (World Cup) के बाद भारत को टी20 विश्व कप (World Cup) की मेजबानी करने का मौका मिला और लगा कि शायद इस बार भारतीय टीम इस फॉर्मेट में दूसरी बार विश्व कप (World Cup) चैंपियन का खिताब अपने नाम कर लेगी. भारतीय टीम ने उम्मीद के अनुसार टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना कैरिबियाई टीम से हुआ. वानखेड़े के मैदान पर खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 192 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया, जिसे वेस्टइंडीज के लिए जॉन्सन चार्ल्स (52), लिंडेल सिमंस (82) और आंद्रे रसेल (43) ने 19.4 गेंद में हासिल कर लिया और तीसरी बार भारत को खिताब जीतने की रेस से बाहर कर दिया.

2017 ICC Champions Trophy Final - India lost By Pakistan
लगातार तीन सालों से आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट में मिली हार के बाद भारतीय टीम चैम्पियंस ट्रॉफी में भाग लेने इंग्लैंड पहुंची. गत विजेता भारत इस टूर्नामेंट में भी जीत की प्रबल दावेदार के रूप में उतरी और उसने शुरुआत भी उसी तरह की. पहले मैच में पाकिस्तान को 124 रनों से हरा कर बड़ी जीत हासिल की हालांकि श्रीलंका के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा. अगले मैच में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर भारत ने सेमीफाइनल में जगह पक्की की.

सेमीफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से रौंद कर फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना पाकिस्तान से हुआ. इस फाइनल मुकाबले में एक बार फिर भारतीय टीम खेल की अहमियत और उसका दबाव संभाल पाने में नाकाम रही और पाकिस्तान ने इस मैच में भारत को 180 रनों से हराया. पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 338 रन बनाए जिसका पीछा करने उतरी भारतीय टीम 158 रन पर सिमट गई.

और पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी संन्यास लेंगे या नहीं, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने किया बड़ा खुलासा

2019- World Cup Semifinal- India Lost By New Zealand
यही हाल भारतीय टीम का इस साल इंग्लैंड में आयोजित हुए आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के दौरान भी हुआ. भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में चैंपियन की तरह शुरुआत करते हुए पहले साउथ अफ्रीका और फिर ऑस्ट्रेलिया को हराया. हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ बारिश की वजह से मैच नहीं हो सका लेकिन इसके बाद पाकिस्तान, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज को हराया.

इंग्लैंड के हाथों लीग की पहली हार झेलने के बाद भारतीय टीम ने बांग्लादेश और श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड से हुआ जहां भारतीय टीम की दमदार बल्लेबाजी की कलई एक बार फिर खुल गई और रोमांचक मैच में 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा.