logo-image

World Cup: शनिवार को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा न्यूजीलैंड, एक छोटी-सी गलती बिगाड़ सकती है कीवियों का खेल

न्यूजीलैंड का गेंदबाजी आक्रमण इस विश्व कप में उसकी अभी तक जीतों का सबसे बड़ा कारण रहा है. लॉकी फर्ग्यूसन ने छह मैचों में 15 विकेट लिए हैं.

Updated on: 29 Jun 2019, 07:48 AM

लंदन:

आईसीसी विश्व कप-2019 का एक और बहुप्रतिक्षित मुकाबला शनिवार को लॉर्ड्स मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. यह दोनों टीमें हालांकि शीर्ष-4 में हैं और ऑस्ट्रेलिया तो सेमीफाइनल में भी जगह बना चुका है. वहीं न्यूजीलैंड का एक पैर सेमीफाइनल में ही है. पिछले मैच में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के विजयी क्रम को रोक दिया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचा देगी. हालांकि यह मैच आसान नहीं होगा. न्यूजीलैंड की नजरें न सिर्फ सेमीफाइनल पर हैं बल्कि वह पिछले विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार का भी हिसाब बराबर करना चाहेगी.

ये भी पढ़ें- World Cup: जब मोहम्मद शमी ने की कॉट्रेल के सैल्यूट सेलिब्रेशन की नकल, हंस पड़े विराट कोहली

न्यूजीलैंड का गेंदबाजी आक्रमण इस विश्व कप में उसकी अभी तक जीतों का सबसे बड़ा कारण रहा है. लॉकी फर्ग्यूसन ने छह मैचों में 15 विकेट लिए हैं. उसके मुख्य गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट बेशक विकेटों के मामले में पीछे हों लेकिन वह अपना योगदान किफायती गेंदबाजी कर देते हुए आए हैं. ऑस्ट्रेलिया के मजबूत शीर्ष क्रम को रोकने की जिम्मेदारी इन्हीं दोनों पर होगी. वहीं कॉलिन डि ग्रैंडहोम भी अभी अच्छी लय में है. इन तीनों से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशानी हो सकती है.

बल्लेबाजी में कप्तान केन विलियमसन का बल्ला भी अच्छी तरह से रन कर रहा है. उन्होंने कई मौकों पर टीम को मुसीबत में से बाहर निकाला है. अनुभवी रॉस टेलर ने भी फॉर्म हासिल कर ली है. पिछले मैच में हालांकि यह दोनों ज्यादा योगदान नहीं दे पाए थे लेकिन तब जिमी नीशम और कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने अच्छी बल्लेबाजी कर टीम को संभाला था और सम्मानजनक स्कोर दिया था. नीशम ने 97 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों मजबूत भी हैं और फॉर्म में भी हैं.

ये भी पढ़ें- World Cup: टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत देने के बावजूद खुद से नाराज हैं केएल राहुल, बताई वजह

डेविड वार्नर इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं तो वहीं कप्तान एरॉन फिंच का बल्ला भी रन उगल रहा है. स्टीवन स्मिथ और उस्मान ख्वाजा से न्यूजीलैंड को सावधान रहना होगा. निचले क्रम में ग्लैन मैक्सवेल और एलेक्स कैरी से कीवी टीम को बचना होगा. गेंदबाजी में मिचेल स्टार्क क्या कर सकते हैं वो इस टूर्नामेंट में बता चुके हैं. कई बार वह टीम को हार के मुंह से बाहर निकाल चुके हैं. पैट कमिंस, जेसन बेहरनडॉर्फ ने भी उनका अच्छा साथ दिया है. ऑस्ट्रेलिया इस मैच में जीत हासिल कर अपने पहले स्थान को और मजबूत करना चाहेगी वहीं न्यूजीलैंड दो अंक लेकर पहले स्थान पर पहुंचना चाहेगी.

टीमें:
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, टॉम लेथम, कॉलिन मनरो, जिमी नीशम, हैनरी निकोलस, मिचेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडार्फ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जैम्पा.