BREAKING NEWS
  • हेलीकॉप्टर घोटाला: ईडी ने अदालत से राजीव सक्सेना की जमानत रद्द करने का किया अनुरोध- Read More »
  • चंद्रयान-2 समय पर लांच नहीं होने के बावजूद भी वैज्ञानिकों ने इसरो की तारीफ की, जानिए क्या है वजह- Read More »
  • साेते समय इन 16 बातों का अगर नहीं रखते ध्‍यान तो आपको बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकता - Read More »

World Cup: सेमीफाइनल में पहली बार हारा ऑस्ट्रेलिया, फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

News State Bureau  |   Updated On : July 12, 2019 08:02 AM
सेमीफाइनल में पहली बार हारा ऑस्ट्रेलिया, फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

सेमीफाइनल में पहली बार हारा ऑस्ट्रेलिया, फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

नई दिल्ली:  

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के 12वें संस्करण में एक नया इतिहास लिखा जाना तय हो गया है. एजबेस्टन के मैदान पर गुरुवार को हुए दूसरे सेमीफाइनल मैच में मेजबान इंग्लैंड ने खिताब के प्रबल दावेदार की तरह खेल दिखाया और गत विजेता ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 8 विकेट से हराकर फाइनल का टिकट बुक किया. इसके साथ ही विश्व कप (World Cup) के 12वें संस्करण किसी नए विजेता का मिलना तय हो गया है. पहले सेमीफाइनल मैच में भारत को हराने के बाद न्यूजीलैंड ने पहले ही फाइनल में जगह बना ली थी. वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हराकर आज इंग्लैंड भी पहुंच चुका है. जहां इंग्लैंड विश्व कप (World Cup) में अपना चौथा फाइनल मैच खेलने उतरेगा वहीं न्यूजीलैंड अपना दूसरा फाइनल मैच खेलेगा, हालांकि इन दोनों टीमों ने कभी भी विश्व कप (World Cup) में खिताब नहीं जीता है.

इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय ने 65 गेंद में 9 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 85 रन की पारी खेली, जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 34 रन बनाए. कप्तान इयोन मोर्गन (41) और जो रूट (49) ने इंग्लैंड के लिए आखिर तक पारी खेली और टीम को 8 विकेट से जीत दिलाकर फाइनल की सीट बुक करा ली.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम ने इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए और 49 ओवरों में 223 रनों पर ही ऑल आउट हो गए. छठे खिताब की खोज में लगी ऑस्ट्रेलिया (Australia) को यह स्कोर भी भी स्टीवन स्मिथ और एलेक्स कैरी की बदौलत मिला है जिन्होंने चौथे विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी की.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 14 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो दिए थे. एरॉन फिंच (0), डेविड वार्नर (9) और इस मैच में विश्व कप (World Cup) पदार्पण कर रहे पीटर हैंड्सकॉम्ब (4) तीन पवेलियन लौट चुके थे.

यहां से कैरी और स्मिथ ने टीम को संभाला. कैरी अंतत: आदिल राशिद का शिकार बन अर्धशतक से चार रन दूर रह गए. कैरी ने 46 रन बनाने के लिए 70 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए. राशिद ने कैरी को 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट किया और इसी ओवर की आखिरी गेंद पर वह मार्कस स्टोइनिस (0) का विकेट लेने में भी सफल रहे.

अंत में ग्लैन मैक्सेवल और मिशेल स्टार्क ने स्मिथ का साथ दिया और अच्छी पारियां खेल टीम को लड़ने लायक स्कोर दिया. मैक्सवेल ने 23 गेंदों पर 22 और स्टार्क ने 36 गेंदों पर 29 रन बनाए.

स्मिथ अपना शतक पूरा नहीं कर पाए और 217 के कुल स्कोर पर रन आउट हो गए. उन्होंने 119 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 85 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए वोक्स और राशिद ने तीन-तीन विकेट लिए. जोफ्रा आर्चर ने दो सफलताएं अर्जित कीं. मार्क वुड को एक विकेट मिला.

First Published: Thursday, July 11, 2019 09:47 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: 2019 Icc Cricket World Cup, Australia Vs England, Cricket, Cricket World Cup 2019, Icc Cricket World Cup 2019,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो