logo-image

World Cup: रोहित शर्मा ने शतक लगा रचा इतिहास, सौरव गांगुली के इस रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

रोहित शर्मा ने इस वर्ल्‍ड कप में अपना तीसरा शतक जड़ इस वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक शतक लगाने वाली लिस्‍ट में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं.

Updated on: 01 Jul 2019, 10:58 AM

नई दिल्‍ली:

भले ही भारत इंग्‍लैंड से अपना मुकाबला हार गया, लेकिन रोहित शर्मा का बल्‍ला आग उगलने में कामयाब रहा. रोहित शर्मा ने इस वर्ल्‍ड कप में अपना तीसरा शतक जड़ इस वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक शतक लगाने वाली लिस्‍ट में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. हालांकि रोहित शर्मा के इस शतक के दौरान एक भी सिक्‍स यानी छक्‍का नहीं लगा. वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने एक टूर्नामेंट में 3 से ज्यादा शतक नहीं लगाए हैं. रोहित शर्मा से पहले पूर्व भारतीय कप्‍तान सौरव गांगुली ने भी 2003 के विश्‍व कप में तीन शतक बनाए थे. अब रोहित शर्मा ने उनकी बराबरी कर ली है.

यह भी पढ़ें : World Cup 2019: आज इंग्लैंड के मैदान में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे श्रीलंका और वेस्टइंडीज

विदेशी खिलाड़ियों की बात करें तो 1996 के वर्ल्ड कप में आस्‍ट्रेलिया के मार्क वॉ और 2007 में आस्‍ट्रेलिया के ही मैथ्यू हेडन भी तीन-तीन शतक लगा चुके हैं. वहीं श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 2015 के वर्ल्ड कप में सर्वाधिक चार शतक लगाए थे.

रोहित शर्मा अफगानिस्‍तान और वेस्‍ट इंडीज के खिलाफ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे, लेकिन इंग्‍लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा के बल्‍ले से 102 रनों की पारी निकली और उन्‍होंने वनडे करियर का 25वां शतक लगाया.

यह भी पढ़ें : World Cup: मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटका वर्ल्‍ड कप में रचा इतिहास

इस वर्ल्‍ड कप में रोहित शर्मा का प्रदर्शन 

  • 5 जून : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122* रन
  • 9 जून ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 57 रन
  • 13 जून न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच रद्द
  • 16 जून पाकिस्तान के खिलाफ 140 रन
  • 22 जून अफगानिस्तान के खिलाफ 1 रन
  • 27 जून वेस्टइंडीज के खिलाफ 18 रन
  • 30 जून इंग्लैंड के खिलाफ 102 रन

इस विश्‍व कप के 6 मैचों में रोहित शर्मा ने कुल 440 रन बनााए हैं. हालांकि इस वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में रोहित अभी छठे स्थान पर हैं, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो उन्‍होंने सर्वाधिक रन बनाए हैं. रोहित शर्मा ने अब तक 93.81 स्ट्राइक रेट के साथ 469 गेंदें खेलकर 46 चौके और 7 छक्के लगाए हैं.

यह भी पढ़ें : World Cup 2019: बल्लेबाजी अच्छी करते तो परिणाम कुछ और होता- विराट कोहली

इस विश्‍व कप में तीन शतकों के साथ ही रोहित शर्मा के विश्‍व कप के मैचों में कुल 4 शतक हो गए हैं. इस मामले में भी रोहित शर्मा ने सौरव गांगुली, मार्क वॉ और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली है. रोहित ने पहला वर्ल्ड कप शतक 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था.