logo-image

World Cup 2023: भारत में इन 5 खिलाड़ियों को अब नहीं मिलेगा वर्ल्ड कप खेलने का मौका! देखें नाम

World Cup 2023: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का खिताब जीतने का सपना टूट गया है. टूर्नामेंट में लगातार 10 मैच जीतने वाली टीम इंडिया का जोश फाइनल मुकाबले में ठंडा पड़ गया. इस मुकाबले में न तो टीम इंडिया की बल्लेबाजी चली और ना हीं गेंदबाजी

Updated on: 19 Nov 2023, 10:44 PM

New Delhi:

World Cup 2023: भारत को वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा है. रविवार को ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता. 240 रन के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई ने शुरुआत में ही 3 विकेट गंवा दिए. लेकिन ट्रेविस हेड (137 रन) और मार्नस लाबुशेन (नाबाद 59 रन) की साझेदारी ने भारत की हार की कहानी लिखी. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को जो नजारा दिखा उसकी उम्मीद शायद ही किसी ने की हो. यहां गौर करने वाली बात यह है कि वर्ल्ड कप 2023 की हार के साथ ही बहुत कुछ बदल गया है. भारत में अब कुछ खिलाड़ी अगला विश्व कप नहीं खेल पाएंगे. बहरहाल पहले बात करते हैं आज के मैच की.

भारतीय टीम का खिताब जीतने का सपना टूटा

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का खिताब जीतने का सपना टूट गया है. टूर्नामेंट में लगातार 10 मैच जीतने वाली टीम इंडिया का जोश फाइनल मुकाबले में ठंडा पड़ गया. इस मुकाबले में न तो टीम इंडिया की बल्लेबाजी चली और ना हीं गेंदबाजी. जिस पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने 137 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली. इस पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 241 रनों का टारगेट 42 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और शुरुआत से ही भारत पर दबाव बना दिया.ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी गेंदबाजी की और बढ़िया क्षेत्ररक्षण का प्रदर्शन किया. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को काफ़ी कम स्कोर पर रोका है. कोहली, राहुल और रोहित की पारी अच्छी थी लेकिन टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में नाकाम रहे.

कैसे खेले भारतीय खिलाड़ी

रोहित ने 31 गेंदों पर 47 रन में चार चौके और तीन छक्के लगाए. भारतीय कप्तान ने यहां अपना काम बखूबी निभाया, लेकिन अन्य भारतीय बल्लेबाज उनकी उम्मीदों पर खड़े नहीं उतरे. हालांकि, विराट (54 रन) और केएल राहुल (66 रन) की जुझारू पारी जरूरी खेली, मगर टीम को एक मजबूत टोटल तक नहीं पहुंचा पाए और भारतीय पारी 240 रन पर सिमट गई. आपको बता दें कि भारत में टीम इंडिया के 5 खिलाड़ियों के लिए यह अंतिम वर्ल्ड कप माना जा रहा है. शायद इन खिलाड़ियों के अब भारत में अपने फैंस के सामने विश्व कप खेलने का अवसर न मिल पाए. इन खिलाड़ियों में हैं रोहित शर्मा,  विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव. 

इन खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा मौका

दरअसल, भारत में अब अगला विश्व कप 4 साल बाद यानी 2027 में खेला जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि इन पांच खिलाड़ियों की उम्र शायद उनको अगल टूर्नामेंट खेलने की इजाजत न दे. एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की उम्र 36 साल है और 4 साल बाद उनकी उम्र 40 साल हो जाएगी. ऐसे में वनडे में इतने दिन तक उनका खेलना अंसभव जैसा है. अब बात करते हैं पूर्व कप्तान विराट कोहली की. तो कोहली इसी महीने 35 साल के हुए हैं. इस हिसाब से 2027 तक उनकी उम्र 39 साल हो जाएगी. मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव की उम्र भी 33 साल तो रवींद्र जडेजा 34 साल के हो चुके हैं. इस तरह से देखा जाए तो इन खिलाड़ियों के अगल टूर्नामेंट खेलना मुश्किल माना जा रहा है.