logo-image

अश्विन नहीं तो कौन है दुनिया का सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर, जानिए उसका नाम

बल्लेबाज हो या फिर गेंदबाज. हर कोई न कोई गेंदबाज और बल्लेबाज अपने उफान पर होता है और उसके बाद जब वह ढलने लगता है तो कोई नया खिलाड़ी उसकी जगह ले लेता है.

Updated on: 11 Apr 2020, 02:05 PM

New Delhi:

बल्लेबाज हो या फिर गेंदबाज. हर कोई न कोई गेंदबाज और बल्लेबाज अपने उफान पर होता है और उसके बाद जब वह ढलने लगता है तो कोई नया खिलाड़ी उसकी जगह ले लेता है. ऐसा ही कुछ आफ स्पिनर के साथ भी होता रहा है. वैसे तो भारत स्पिनर्स की खान रहा है, यहां से देश और दुनिया को एक से एक स्पिनर मिले, लेकिन अब लगता है इसकी कुछ कमी हो गई है. अगर आस्ट्रेलियाई दिग्गज गेंदबाज रहे ब्रैड हॉग (Brad Hogg) की बात मानें तो ऐसा ही कुछ हो रहा है. 

यह भी पढ़ें : आस्ट्रेलियाई गेंदबाज की IPL बल्लेबाजों की लिस्ट से एमएस धोनी और विराट कोहली लापता

आस्ट्रेलिया के पूर्व चाइनामैन गेंदबाज ब्राड हॉग (Brad Hogg) का मानना है कि रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) शानदार गेंदबाज तो हैं, लेकिन अब उनकी जगह अब नाथन लियोन (Nathan Lyon) दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आफ स्पिनर हैं. रविचंद्रन अश्विन और नाथन लियोन में से टेस्ट क्रिकेट में उनकी नजर में बेहतर कौन है, यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ब्रैड हॉग ने कहा कि मुझे लगता है कि पिछले साल नाथन लियोन ने अश्विन से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आफ स्पिनर का दर्जा ले लिया है. दोनों ने अपने खेल में कमाल का निखार लाया है और लगातार सीखने की कोशिश करते है.

यह भी पढ़ें : माइकल क्लार्क ने किया खुलासा, इस भारतीय बल्लेबाज को आउट करना था मुश्किल

आपको बता दें कि ब्रैड हॉग आस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए सात टेस्ट और 123 वनडे खेले हैं. ब्रैड हॉग लॉकडाउन के दौरान ट्विटर पर क्रिकेटप्रेमियों के सवालों का जवाब दे रहे थे. रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक 71 टेस्ट में 365 जबकि नाथन लियोन ने 96 टेस्ट में 390 विकेट लिए हैं. यानी अगर आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने के लिए मिल रहा है.

यह भी पढ़ें : IPL का सबसे सफल कप्तान कौन है, क्या आप जानते हैं नाम, यहां देखिए टॉप 5 की लिस्ट

आपको याद होगा कि पिछले दिनों ब्रैड हॉग ने आईपीएल के बेहतरीन सात बल्लेबाजों के नामों को उजागर किया था, जिसमें भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी और अभी के कप्तान विराट कोहली नहीं थे. हालांकि इन सात बल्लेबाजों की सूची में रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत शामिल हैं. जब धोनी और विराट कोहली के न होने पर सवाल किया गया तो ब्रैड हॉग ने कहा था कि ये सूची उन बल्लेबाजों की है, जिन्होंने उनके दिमाग के साथ खेला. जिनके खिलाफ फील्ड सेट करना मुश्किल होता था. इतना ही नहीं, अच्छी गेंदबाजी करने पर भी ये बल्लेबाज हॉग को मुश्किल में डाल दिया करते थे. अब ब्रैड हॉग ने अश्विन को भी कहीं न कहीं नकार ही दिया है.

(PTI inputs)