logo-image

कौन हैं ध्रुव जुरेल? जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिला है पहला मौका

Dhruv Jurel : शुक्रवार को जब बीसीसीआई ने अपकमिंग टेस्ट सीरीज के शुरुआती 2 मुकाबलों के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया तो एक नाम ने सभी को चौकाया, जो था 22 साल के विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल का...

Updated on: 13 Jan 2024, 12:49 PM

नई दिल्ली:

Dhruv Jurel : इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के शुरुआती 2 मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. शुक्रवार देर रात बीसीसीआई ने अचानक 16 सदस्यीय टेस्ट स्क्वॉड का ऐलान किया. टीम में अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरैल को टेस्ट कॉलअप मिला. इसके बाद से क्रिकेट गलियारों में ध्रुव के नाम की चर्चा हो रही है. तो आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं, कौन हैं ध्रुव जुरेल...

अंडर-19 टीम के कप्तान रह चुके Dhruv Jurel

उत्तर प्रदेश के आगरा से आने वाले ध्रुव जुरेल को पहली बार टीम इंडिया में चुना गया. क्रिकेटिंग वर्ल्ड युवा खिलाड़ी को मैदान पर देखने के लिए बेहद एक्साइटेड है. ध्रुव जुरेल को बतौर विकेटकीपर टीम इंडिया में मौका मिला है. ध्रुव ने कहने को 15 ही फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, लेकिन बहुत ही कम समय में युवा खिलाड़ी ने अपनी कीपिंग स्किल्स से क्रिकेट के जानकारों को काफी इम्प्रेस किया है. आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए नजर आए थे. साथ ही आपको बता दें, 2020 के अंडर-19 विश्व कप जुरेल टीम इंडिया के उपकप्तान थे. 

Dhruv Jurel का करियर 

Dhruv Jurel का जन्म 21 जनवरी 2001 को आगरा में हुआ था. उन्होंने अपने स्कूल में एक समर कैंप के दौरान क्रिकेट खेलना शुरू किया. वहां उन्होंने कुछ बच्चों को क्रिकेट खेलते देखा, जिसके बाद उन्हें धीरे-धीरे इसमें इंटरेस्ट आने लगा. उन्होंने यूपी की अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 टीमों के लिए क्रिकेट खेला. जुरेल ने 2020-21 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए अपना टी20 डेब्यू किया. टी20 डेब्यू से पहले ध्रुव 2020 में भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप की कप्तानी कर चुके थे. भारत अंडर वर्ल्ड कप तो नहीं जीत सका, लेकिन टूर्नामेंट में जुरेल का बल्ला जमकर बोला. 6 मैचों की 3 पारियों में उन्होंने लगभग 45 की औसत से 89 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक शामिल था. इसके बाद 2022 में दाएं हाथ के खिलाड़ी को रणजी ट्रॉफी से फर्स्ट क्लास डेब्यू करने का मौका मिला. 

फिर आईपीएल 2023 में ध्रुव को बड़ी पहचान मिली. राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 20 लाख की बेस प्राइज के साथ उन्हें अपने साथ जोड़ा. टीम में उन्हें फिनिशर की भूमिका दी गई. वह कई मैचों में इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में भी खेले. जुरेल ने अपने डेब्यू आईपीएल सीजन में 172.73 की शानदार स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाए. हाल ही में उनको साउथ अफ्रीका दौरे पर भी देखा गया था. फिलहाल वह इंडिया-A की टीम का हिस्सा है. 

पिता चाहते थे फौजी बने बेटा

ध्रुव जुरेल की जिंदगी में एक दिलचस्प बात ये भी है कि उनके पिता नेम सिंह जुरेल चाहते थे कि उनका बेटा फौजी बने. जी हां, उनके पिता चाहते थे कि बेटा स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) जॉइन कर ले, लेकिन ध्रुव ने क्रिकेट को चुना. उनके पिता ध्रुव के फैसले से कुछ खास खुश नहीं थे. हालांकि वक्त के साथ उनके विचार बदले और ध्रुव के पिता ने बेटे के करियर की शुरुआत में कहा था कि देश के लिए योगदान देना ही सब कुछ है. मैंने कारगिल युद्ध में आर्मी की सेवा की और मेरा बेटा क्रिकेटर के तौर पर देश की सेवा कर रहा है. भले ही ये फील्ड अलग है, मगर इसका उद्देश्य एक ही है.

यहां देखें शुरुआती 2 टेस्ट के लिए टीम इंडिया :

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), आवेश खान.