HBDay VVS: अनफिट होने के बावजूद लक्ष्मण ने खेली थी 281 रनों की पारी, भारत को जिताया था हारा हुआ मैच

Sunil Chaurasia  |   Updated On : November 01, 2019 06:09:30 PM
HBDay VVS: अनफिट होने के बावजूद लक्ष्मण ने खेली थी 281 रनों की पारी, भारत को जिताया था हारा हुआ मैच

कोलकाता टेस्ट के दौरान शॉट लगाते हुए वीवीएस लक्ष्मण (Photo Credit : getty images )

New Delhi:  

विश्व के दिग्गज बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (वांगीवुरपु वेंकट सांई लक्ष्मण) का आज 45 साल के हो गए हैं. 1 नवंबर 1974 को हैदराबाद में जन्मे लक्ष्मण ने 20 नवंबर 1996 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी. लक्ष्मण ने 9 अप्रैल 1998 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने वनडे करियर का आगाज किया था. वेरी वेरी स्पेशल के नाम से दुनियाभर में मशहूर लक्ष्मण का करियर काफी शानदार रहा.

ये भी पढ़ें- NZ vs ENG: न्यूजीलैंड को धूल चटाने के बाद कप्तान मॉर्गन ने इन खिलाड़ियों को बताया चैंपियन, बोले- मैं बहुत खुश हूं

इस दौरान उन्होंने भारत को कई अहम मौकों पर मैच जिताए. उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला और आखिरी टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी 2012 में खेला था. अपने कलात्मक और स्टाइलिश शॉट के लिए वेरी वेरी स्पेशल कहे जाने वाले लक्ष्मण ने यूं तो अनगिनत शानदार पारियां खेलीं, लेकिन साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेली गई उनकी 281 रनों की पारी सबसे खास है.

ये भी पढ़ें- NZ vs ENG: इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया, जेम्स विन्स बने मैन ऑफ द मैच

इस मैच में भारत की स्थिति बेहद खराब थी और उन्हें फॉलोअन के दबाव में दूसरी पारी खेलनी पड़ रही थी. लेकिन लक्ष्मण की 281 रनों की पारी की बदौलत ही मैच की पूरी तस्वीर पलट गई और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 171 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया था. लक्ष्मण ने ऐतिहासिक ईडन गार्डंस के मैदान पर खेली गई इस पारी को लेकर अपनी किताब '281 एंड बियोंड' में कई खुलासे भी किए थे.

ये भी पढ़ें- सचिन तेंदुलकर को ये नया काम सौंप सकते हैं सौरव गांगुली, मनाने की प्रक्रिया शुरू

नवंबर 2018 में पब्लिश हुई इस किताब के जरिए लक्ष्मण ने बताया कि असल में वे अनफिट होने की वजह से कोलकाता टेस्ट खेलने की स्थिति में नहीं थे. बताते चलें कि इस मैच में वीवीएस लक्ष्मण को राहुल द्रविड़ का भी भरपूर साथ मिला था. लक्ष्मण और द्रविड़ ने 376 रनों की रिकॉर्ड पार्टनरशिप करते हुए टीम इंडिया को मैच जिताया था. इस मैच की दूसरी पारी में राहुल द्रविड़ ने भी 180 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री को सौंपी जाएगी एक और जिम्मेदारी, गांगुली ने तैयार किया पूरा प्लान

लक्ष्मण कोलकाता टेस्ट में अनफिट होने के बावजूद मैच खेलने का पूरा श्रेय तत्कालीन फिजियो एंड्रयू लेपस को देते हैं. लक्ष्मण का मानना है कि उनकी वजह से ही वे कोलकाता टेस्ट खेल पाए थे. जिसमें उन्होंने भारत को बुरी स्थिति से बाहर निकालकर मैच जिताया था.

First Published: Nov 01, 2019 06:09:30 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो