BREAKING NEWS
  • LIVE: दिल्ली के अनाज मंडी में लगी भयानक आग, 35 की मौत, दर्जनों अंदर फंसे, बचाव अभियान जारी- Read More »

विराट कोहली का 'ऋषभ प्रेम' ले डूबेगा इन दो युवा क्रिकेटरों का करियर

News State Bureau  |   Updated On : September 19, 2019 04:06:26 PM
ऋषभ पंत, ईशान किशन और संजू सैमसन फाइल फोटो

ऋषभ पंत, ईशान किशन और संजू सैमसन फाइल फोटो (Photo Credit : )

New Delhi:  

हर साल, हर महीने, हर दिन और हर क्षण न जानें कितने ही क्रिकेटर भारतीय टीम में खेलने का सपना संजोते रहते हैं, लेकिन सपना सच में बहुत कम का ही तब्‍दील हो पाता है. कई खिलाड़ी एक बार मौका मिलते ही उसे भुना लेते हैं, अपना सब कुछ झोंककर टीम में अपनी स्‍थाई जगह बना लेते हैं, वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जो बार बार मौका मिलने के बाद भी लगातार खराब खेल दिखाते हैं.

यह भी पढ़ें ः शानदार : एक मैच में इस गेंदबाज ने अकेले ही झटक लिए 17 विकेट, जानें उस गेंदबाज का कारनामा

बात इतनी सी हो तो भी बात है, लेकिन तब बात बिगड़ जाती है, जब एक खिलाड़ी लगातार मौके मिलने के बाद भी खराब खेलता रहता है और उसे टीम में लगातार खिलाया भी जाता रहता है. वह खिलाड़ी अपना करियर तो खराब करता ही है, बाकी के उन क्रिकेटरों का भी करियर खराब करता है, जो अच्‍छी फार्म में हैं और शानदार खेल दिखा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के यह कैच देखकर आप भी कहेंगे वाह क्‍या सीन है

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के विकेट कीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत की. वेस्‍टइंडीज में तो उन्‍होंने जितना घटिया खेल दिखाया, वह आपने देखा ही. लग रहा था कि कैरेबियन दौरे से वापस आने के बाद ऋषभ पंत सुधर जाएंगे और कुछ सोच विचार कर जिम्‍मेदारी भरी पारियां खेलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे T-20 मैच में भी ऋषभ पंत का वही हाल रहा और वे पांच गेंद में चार रन बनाकर आउट हो गए. कम स्‍कोर पर आउट होना कोई बड़ी बात नहीं, सचिन जैसे बल्‍लेबाज भी कई बार शून्‍य पर आउट हुए हैं, लेकिन ऋषभ पंत जिस तरह से गैर जिम्‍मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है.

यह भी पढ़ें ः अपने पैर पर खुद ही कुल्‍हाड़ी मार रहे हैं ऋषभ पंत, कप्‍तान विराट कोहली और कोच रवि शास्‍त्री को अभी भी भरोसा

इसके बाद भी कप्‍तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्‍त्री उन पर भरोसा जता रहे हैं, एक मैच अभी इस सीरीज का बाकी है, इसमें ऋषभ पंत खेलेंगे कि नहीं, यह अभी तय नहीं है, लेकिन इसकी पूरी संभावना है कि ऋषभ पंत इस मैच में खेलते हुए दिख जाएं. इस तरह से ऋषभ पंत न सिर्फ अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, बल्‍कि दूसरे विकेट कीपर बल्‍लेबाजों का भी करियर खराब कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : 6 गेंद में 6 छक्‍के, 12 साल बाद भी याद आता है युवराज सिंह का वह करिश्‍मा

अभी की बात करें तो ऋषभ पंत की वजह से दो विकेट कीपर का करियर खराब हो रहा है. उसमें पहला नाम संजू सैमसन का है. केरल का यह विकेट कीपर बल्‍लेबाज इन दिनों शानदार फार्म में है. वे आईपीएल में भी अच्‍छा खेल दिखाते रहे हैं. उन्‍होंने अभी तक एक ही अंतरराष्‍ट्रीय T-20 मैच खेला है, जिसमें वे कुल 19 रन ही बना सके. यह मैच उन्‍होंने साल 2015 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ खेला था.

यह भी पढ़ें ः और जब मोहाली में कप्‍तान विराट कोहली को आई महेंद्र सिंह धोनी की याद, जानें क्‍यों

इसके अलावा वे 142 मैच खेल चुके हैं. जिसमें वे 3353 रन बना चुके हैं. उन्‍होंने दो शतक और 20 अर्द्शतक लगाए हैं. उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन नाबाद 102 रन है. उनका स्‍ट्राइक रेट 126 से ज्‍यादा का है वहीं वे अब तक 27 से अधिक के औसत से रन बना रहे हैं. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी वे अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः भारत को U-19 एशिया कप दिलाने वाले और सचिन तेंदुलकर को आउट करने वाला खिलाड़ी मुंबई की टीम में

उन्‍हें इंडिया ए की ओर से खेलने का मौका मिला, उसके बाद वे यो यो टेस्‍ट में फेल हो गए और मौका ऋषभ पंत ने झटक लिया. वे पिछले आईपीएल के सीजन में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेले थे. अगले साल भी वे इसी टीम के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे. वे साल 2013 से आईपीएल खेल रहे हैं, अब तक 93 मैच खेल चुके हैं, इसमें वे 2209 रन बना चुके हैं. उन्‍होंने दस अर्द्धशतक और दो शतक भी मारे हैं. जहां तक फील्‍डिंग या विकेट कीपरिंग की बात करें तो वे 43 कैच विकेट के पीछे पकड़ चुके हैं, वहीं चार स्‍टंप भी उन्‍होंने किए हैं.

यह भी पढ़ें ः भारतीय टीम के इस पूर्व बल्‍लेबाज ने क्रिकेट को कहा अलविदा, 18 साल का रहा करियर


अब बात दूसरे विकेट कीपर बल्‍लेबाज की. वे हैं बिहार के होनहार बल्‍लेबाज ईशान किशन. ईशान किशन भी अच्‍छा खेल दिखा रहे हैं. जब भारत की अंडर 19 टीम ने विश्‍व कप जीता था, तब वे भारतीय टीम के सदस्‍य थे. इस बल्‍लेबाज ने तो साल 2016-17 में रणजी ट्रॉफी में 799 रन बनाए थे, जिसमें उनका दोहरा शतक भी शामिल है, उन्‍होंने 273 रन की शानदार पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें ः Good News : भारत की विनेश फोगाट ने टोक्‍यो ओलंपिक के लिए किया क्‍वालीफाई

ईशान किशन फिलवक्‍त को आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हैं, लेकिन पहली बार उन्‍होंने साल 2016 में आईपीएल खेलना शुरू किया था, तब वे गुजरात लायंस के सदस्‍य हुआ करते थे. इसके बाद 2017 में उन्‍होंने आईपीएल के एक सीजन में 277 रन बनाए और इसके बाद 2018 में उन्‍होंने 275 रन बनाए. इस तरह से देखें तो पिछले लगातार दो सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. पिछले साल वे मुंबई इंडियंस के लिए खेले और इस बार भी वे मुंबई के लिए ही खेलते हुए दिखाई देंगे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : सबसे बड़ी बॉल को स्‍टीव स्‍मिथ ने कैसे पहुंचाया बाउंड्री पार, देखते रह गए फील्‍डर

भारतीय टीम प्रबंधन ऋषभ पंत के चक्‍कर में इस तरह के शानदार प्रदर्शन करने वाले दो खिलाड़ियों को भुला दे रहा है. इससे जहां एक ओर ऋषभ पंत का लापरवाही भरा रवैया जारी है, वहीं ईशान किशन और संजू सैमसन जैसे दो अच्‍छे विकेट कीपर बल्‍लेबाजों का करियर खराब हो रहा है. अब देखना यही है कि ऋषभ पंत को आखिर कब तक मौके दिए जाते रहेंगे और इन दो विकेटकीपर को कब तक इंतजार करना पड़ेगा.

First Published: Sep 19, 2019 04:06:26 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो