logo-image

IND VS BAN : शून्‍य पर आउट होकर भी विराट कोहली ने बना दिया रिकार्ड, कपिल देव की बराबरी की

India vs Bangladesh 1st Test : भारत और बांग्‍लादेश के बीच इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेले जा रहे मैच में भारतीय टीम ने पकड़ मजबूत कर ली है. पहले बांग्‍लादेश की टीम को महज 150 रन पर आउट किया, उसके बाद मयंक अग्रवाल और चेतेश्‍वर पुजारा ने मिलकर टीम

Updated on: 15 Nov 2019, 11:52 AM

New Delhi:

India vs Bangladesh 1st Test : भारत और बांग्‍लादेश के बीच इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेले जा रहे मैच में भारतीय टीम ने पकड़ मजबूत कर ली है. पहले बांग्‍लादेश की टीम को महज 150 रन पर आउट किया, उसके बाद मयंक अग्रवाल और चेतेश्‍वर पुजारा ने मिलकर टीम के लिए दूसरे विकेट के लिए अच्‍छी साझेदारी की. भारत ने बांग्‍लादेश के बराबर रन बना लिए हैं, अब जो भी रन बनेंगे, वह भारत की लीड होगी. हालांकि चेतेश्‍वर पुजारा अपना पचासा पूरा करने के बाद जल्‍दी ही आउट हो गए. वहीं दूसरी ओर मयंक अग्रवाल अभी भी खेल रहे हैं और एक बार फिर अपने शतक की ओर अग्रसर हैं. हालांकि भारत को बड़ा झटका तब लगा जब चेतेश्‍वर पुजारा के आउट होने के बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली सस्‍ते में आउट हो गए. 

यह भी पढ़ें ः टेनिस : नोवाक जोकोविक को हराकर एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में पहुंचे रोजर फेडरर

पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन भारत को पहला झटका उस वक्‍त लगा जब भारत का कुल स्‍कोर 105 रन था. तभी चेतेश्‍वर पुजारा अपना पचासा ठोकने के बाद आउट हो गए. इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली खेलने के लिए आए. उम्‍मीद की जा रही थी कि विराट कोहली इस बार भी अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे, क्‍योंकि इससे पहले जब न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में टेस्‍ट खेला गया था, जब विराट कोहली ने दोहरा शतक जड़ा था. हालांकि विराट कोहली ने इस बार निराश किया और शून्‍य ही आउट हो गए. वे केवल दो गेंदों का ही सामना कर सके. इसके बाद अचानक भारत का स्‍कोर 119 पर तीन विकेट हो गया. इसके बाद तो जैसे पूरे स्‍टेडियम में सन्‍नाटा पसर गया, अभी विराट कोहली के आने पर जो दर्शन शोर कर रहे थे, वे एकदम शांत हो गए.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 1st Test Day 2 : भारत को लगा बड़ा झटका, विराट कोहली बिना खाता खोले आउट

कप्‍तान विराट कोहली वैसे तो शानदार रिकार्ड बनाने के लिए जाने जाते हैं, वे इस वक्‍त भारत के सबसे ज्‍यादा रिकार्डधारी बल्‍लेबाजों में से एक हैं. लेकिन जीरो यानी शून्‍य पर आउट होने के बाद एक शर्मनाक रिकार्ड उनके साथ जुड़ गया है. अब वे भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान और 1983 में विश्‍वकप जिताने वाले कप्‍तान कपिल देव के बराबर पहुंच गए हैं. विराट कोहली अब तक छह बार कप्‍तान के तौर पर शून्‍य पर आउट हो चुके हैं. कपिल देव भी छह बार ही शून्‍य पर आउट होकर पवेलियन वापस गए थे. विराट कोहली और कपिल देव के यह रिकार्ड बतौर कप्‍तानी हैं. अब विराट कोहली पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी से दो कदम पीछे हैं. एमएस धोनी आठ बार अपनी ही कप्‍तानी में शून्‍य पर आउट हुए थे. वैसे विराट कोहली दस बार शून्‍य पर आउट हो चुके हैं. खास बात यह है कि विराट कोहली पिछली 11 पारियों में तीन बार शून्‍य पर आउट हुए हैं.

यह भी पढ़ें ः एक अकेला ऐसा खिलाड़ी जो 130 करोड़ भारतीयों पर है भारी, जानें उसके आंकड़े और रिकार्ड

वैसे मैच की बात करें तो अभी तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 188 रन बना लिए हैं. भारत की लीड अब 78 रन की हो चुकी है. वहीं मयंक अग्रवाल 91 और अजिंक्‍य रहाणे 35 रन पर खेल रहे हैं. भारत की स्‍थिति फिलहाल अच्‍छी है और भारतीय टीम अब बड़ी लीड की ओर बढ़ रही है.