logo-image

छक्‍के मारने वाले उमेश यादव शून्‍य पर आउट, इतिहास में दर्ज हुआ नाम

India vs Bangladesh Second Test Match : भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार पिंक बॉल (Kolkata Pink Ball Test) से टेस्‍ट मैच खेल रही है. ऐसे में लगातार कोई न कोई रिकार्ड बनता जा रहा है.

Updated on: 23 Nov 2019, 08:56 PM

New Delhi:

India vs Bangladesh Second Test Match : भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार पिंक बॉल (Kolkata Pink Ball Test) से टेस्‍ट मैच खेल रही है. ऐसे में लगातार कोई न कोई रिकार्ड बनता जा रहा है. पिंक बॉल (Pink Ball) पर शतक जमाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) बन गए हैं. वहीं पिछले कुछ मैचों में छक्‍के मारने के लिए अपनी पहचान बनाने वाले उमेश यादव (Umesh Yadav) इस बार शून्‍य पर ही आउट हो गए. वे एक बार फिर पिछली पारियों की तरह छक्‍के जड़ना चाहते थे, लेकिन वे इसमें कामयाब नहीं हो सके और शून्‍य पर ही आउट होकर पवेलियन चले गए.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली के शतक के बाद तेज गेंदबाजों ने बरपाया कहर, बांग्‍लादेश संकट में

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) वैसे तो अपनी तेज गेंदों के लिए जाने जाते हैं, बड़े बड़े बल्‍लेबाज भी उनकी आग उगली गेंदों से खौफ खाते हैं. लेकिन पिछले दिनों उनका नया ही रूप देखने के लिए मिला, जब वे गेंद से तो कहर बरपा ही रहे थे, साथ ही बल्‍ले से भी कमाल दिखा रहे थे. लगातार छक्‍कों की बरसात कर उन्‍होंने अपने ही देश के बड़े बड़े बल्‍लेबाजों को पानी पिला दिया था. दक्षिण अफ्रीका और फिर बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में इंदौर में उन्‍होंने कमाल की छोटी पारियां खेली.

यह भी पढ़ें ः पूर्व कोच अंशुमान गायकवाड़ ने बताया, कौन सी चीज विराट कोहली को महान बनाती है

अब फिर एक नया रिकार्ड उमेश यादव के नाम पर जुड़ गया है. पिंक बॉल से खेलते हुए पहले ही मैच में उमेश यादव शून्‍य पर आउट हो गए. इस मैच में वे नौवें नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए आए. जैसे ही उमेश यादव क्रीज पर आए तो लगा कि वे एक बार फिर छक्‍कों की झड़ी लगा देंगे. अपनी तीसरी ही गेंद पर उन्‍होंने इसका प्रयास भी किया, लेकिन गेंद उनके बल्‍ले का बाहरी किनारा लेते हुए सीधे स्‍लिप पर सदमान इस्‍लाम के हाथों में चली गई, इस्‍लाम ने इसे लपकने में कोई गलती नहीं की. इसके साथ ही उमेश यादव शून्‍य पर आउट हो गए.

यह भी पढ़ें ः भारत और आस्ट्रेलिया के बीच अगले साल एडिलेड में हो सकता है पहला डे नाइट टेस्‍ट

उमेश यादव से पहले जो भी बल्‍लेबाज मैदान पर आए, कोई भी शून्‍य पर आउट नहीं हुआ था. हां, जरूर था कि ईशांत शर्मा ने भी रन तो कोई नहीं बनाया, लेकिन वे नाबाद लौटे, इस तरह से उमेश यादव भारत के ऐसे पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं जो डे नाइट टेस्‍ट में भारत की ओर से शून्‍य पर आउट हो गए हों. इसलिए उमेश यादव का नाम अपने आप में इतिहास में शामिल हो गया है. जब भी पिंक बॉल पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची निकाली जाएगी, उसमें उमेश यादव का नाम सबसे पहले आएगा.

यह भी पढ़ें ः बे-रोकटोक जारी है खेलों में Age fraud, पाकिस्‍तान सबसे कुख्‍यात, जानें पांच बड़े मामले

अब जब हम बात कर रहे हैं कि डे नाइट टेस्‍ट में उमेश यादव शून्‍य पर आउट हुए हैं तो आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि पहले डे नाइट वन डे में कौन सा बल्‍लेबाज था जो शून्‍य पर सबसे पहले आउट हुआ था, तो हम आपको बताते हैं कि उस भारतीय खिलाड़ी का नाम संदीप पाटिल था. उनका नाम भी इतिहास में दर्ज हैं, वहीं महेंद्र सिंह धोनी के नाम सैकड़ों रिकार्ड हैं तो इस बार भी उनके नाम का जिक्र किया जाना जरूरी है. पहले डे नाइट T20 मैच में शून्‍य पर आउट होने वाले बल्‍लेबाज पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ही थे. अब आप समझ ही गए होंगे कि तीनों प्रारूपों के डे नाइट फारमेट में शून्‍य पर आउट होने वाले खिलाड़ी कौन कौन हैं. यह जानकारी आपके जीके में वृद्धि ही करेगी.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : कोलकाता में सट्टेबाजी के आरोप में 4 गिरफ्तार, देखें कौन पकड़ा गया

इधर बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ खेले जा रहे दिन-रात टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार का अंत अपनी दूसरी पारी में छह विकेटों के नुकसान पर 152 रनों के साथ किया. मेहमान टीम अभी भी भारत से 89 रन पीछे है. बांग्लादेश पहली पारी में 106 रनों पर ढेर हो गई थी. भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 347 रनों पर घोषित कर 241 रनों की बढ़त ले ली. दूसरे दिन स्टम्प्स तक मुश्फीकुर रहीम 59 रन बनाकर खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः लाल, सफेद के बाद अब पिंक बॉल के भी किंग बने विराट कोहली, देखें सारे आंकड़े

भारत की ओर से इशांत शर्मा ने चार जबकि उमेश यादव ने दो विकेट लिए हैं. बांग्लादेश के बल्लेबाज महमुदुल्लाह मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान से बाहर जाने पर मजबूर हुए. उस समय वह 39 रनों पर खेल रहे थे. इससे पहले, भारत ने कप्तान विराट कोहली के 136 और अजिंक्य रहाणे के 51 रनों के दम पर मजबूत स्कोर खड़ा किया.