logo-image

रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल और पृथ्‍वी शॉ में ये है समानता, आप भी जानें

भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने बतौर सलामी बल्‍लेबाज पहले ही टेस्‍ट की पहली पारी में ही शतक ठोक दिया.

Updated on: 03 Oct 2019, 10:14 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने बतौर सलामी बल्‍लेबाज पहले ही टेस्‍ट की पहली पारी में ही शतक ठोक दिया. पहले टेस्‍ट का पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक भारत ने 202 रन बना लिए हैं और अभी तक भारत का एक भी विकेट नहीं गिरा है. 

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा की विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी, सर डॉन ब्रैडमैन और राहुल द्रविड़ की बराबरी की, दो अक्‍टूबर से खास नाता

रोहित शर्मा 115 रन बनाकर खेल रहे हैं. हालांकि पहले दिन सिर्फ करीब 60 ओवर का ही मैच हो सका. लेकिन भारत ने इस मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. अब आज कुछ ही देर बाद दूसरे दिन खेल शुरू होगा. इसमें उम्‍मीद की जा रही है कि रोहित शर्मा अपनी पारी को आगे बढ़ाएंगे और मयंक अग्रवाल भी अपना शतक पूरा करें, जो इस वक्‍त 84 रन पर नाबाद हैं.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा- मयंक अग्रवाल ने तोड़ा 47 साल पुराना सुनील गावस्‍कर- रामनाथ पारकर का रिकार्ड

इस बीच तथ्‍य यह भी है कि रोहित शर्मा उस सूची में शुमार हो गए हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट में ओपनिंग करते हुए पहले ही टेस्‍ट में शतक जड़ दिया है. वैसे तो रोहित ने टेस्‍ट में इससे पहले भी शतकीय पारी खेली है, लेकिन टेस्‍ट में अच्‍छी सलामी जोड़ी के लिए तरस रही टीम इंडिया ने प्रयोग के तौर पर रोहित शर्मा को ऊपरी क्रम में भेजने का निर्णय लिया, जो अभी तक सफल होता दिख रहा है. भारतीय क्रिकेट में कुछ गिने चुने बल्‍लेबाज ही ऐसे हुए हैं जो सलामी बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरे और उसमें शतक जड़ दिया.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने जड़ा शतक, कई दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा, यहां जानें आंकड़े

रोहित से पहले तीन और बल्‍लेबाज ऐसा कारनामा कर चुके हैं, अब रोहित चौथे बल्‍लेबाज हैं. एक दिवसीय और T-20 में रोहित के जोड़ीदार शिखर धवन ने भी अपने पहले ही मैच में शतक जड़ा था. शिखर धवन ने अपना डेब्‍यू मैच मोहाली में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. इस मैच में धवन ने 174 गेंदों का समाना किया और 187 रन बना दिए. इस पारी में धवन ने 33 चौके और दो शानदार छक्‍के जड़े थे. यह शतक उन्‍होंने मार्च 2013 में ही जड़ दिया था. हालांकि उसके बाद खेले गए कई मैचों में शिखर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. शिखर को 34 टेस्‍ट मैच खेलने का मौका मिला है, जिसमें वे सात शतक और पांच अर्द्धशतक ठोक चुके हैं. वे अब तक 2315 रन बना चुके हैं. हालांकि टेस्‍ट में लगातार खराब फार्म से जूझने के बाद उन्‍हें टीम से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया था.

यह भी पढ़ें ः अनिल कुंबले की हो सकती है मैदान में वापसी, इस बार निभाएंगे यह भूमिका

इसके अलावा एक और भारतीय बल्‍लेबाज ने पहले मैच में ही शतक जड़ा है. वे हैं केएल राहुल. उन्‍होंनें अपना पहला मैच दिसंबर 2014 में खेला था, तब वे मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज के तौर पर मैदान में उतरे थे, लेकिन उसके बाद जनवरी 2015 में जो दूसरा मैच खेला, वह बतौर ओपनर आए. इस मैच में मैच की पहली ही पारी में 110 रन बना डाले थे. यह मैच भी आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ही सिडनी में खेला गया था. राहूल ने अब तक 36 टेस्‍ट मैच खेले हैं और उसमें पांच शतक और 11 अर्द्धशतक ठोके हैं. वे 2006 रन बना चुके हैं. हालांकि वे भी ज्‍यादा दिन तक टीम में नहीं रहे. हाल ही में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खत्‍म हुई सीरीज में भी सलामी बल्‍लेबाजी करने मैदान में उतरे थे, लेकि वे लगातार खराब खेल दिखाते रहे, इसके बाद उन्‍हें टीम से हटा दिया गया. अब वे फिर से तरोताजा होकर घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं और लगातार अच्‍छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः बापू की 150वीं जयंती पर इसलिए शुरू हो रही है भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्‍ट सीरीज, जानें पूरी कहानी

इसके बाद नाम आता है सबसे युवा सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ का. उन्‍होंने भी अपने पहले ही मैच में शतक मारा था. पृथ्वी ने अपना पहला मैच अक्‍टूबर 2018 में राजकोट में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेला था. इस मैच की पहली ही पारी में शॉ ने 134 रन की शानदार पारी खेली. हालंकि पृथ्‍वी शॉ ने अब तक दो ही टेस्‍ट मैच खेले हैं. दूसरे मैच में भी उन्‍होंने 70 और नाबाद 33 रन की पारी खेली. अब वे भारतीय टीम के सदस्‍य नहीं हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA First Test : पहले मैच में कैसा रहेगा विशाखापट्टनम का मौसम, यहां जानें पूरा हाल

इस सूची में अब तीसरा नाम रोहित शर्मा का भी जुड़ गया है. उन्‍होंने भी शानदार प्रदर्शन किया है. दक्षिण अफ्रीका के साथ चल रही मौजूदा सीरीज में भारत को तीन टेस्‍ट खेलने हैं, अभी पहला ही मैच चल रहा है. उम्‍मीद की जा रही है कि इस सीरीज में सभी मैचों की सभी पारियों में रोहित ओपनिंग करने ही उतरेंगे. ऐसे में रोहित के लिए चुनौती तो है ही, साथ ही अपने आप को साबित करने के लिए मौका भी है. रोहित जैसे बल्‍लेबाज इसे जाया नहीं होने देंगे.