logo-image

विराट कोहली से यश ढुल तक... 5 कप्तानों ने भारत को जिताई है अंडर-19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी

विराट कोहली से यश ढुल तक... 5 कप्तानों ने भारत को जिताई है अंडर-19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी

Updated on: 06 Feb 2024, 11:18 PM

नई दिल्ली:

Under-19 World Cup 2024 : अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया ने 9वीं बार फाइनल में जगह बना ली है. उदय सहारन की कप्तानी वाली भारतीय टीम भारत के लिए 6वां टाइटल जीतना चाहेगी. आपको बता दें, अब तक टीम इंडिया ने 5 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का टाइटल जीता है. तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन सभी 5 कप्तानों के बारे में बताते हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने खिताबी जीत दर्ज की है. 

मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ की कप्तानी में बारत ने साल 2000 में पहला अंडर-19 वर्ल्ड कप टाइटल जीता था. फाइनल में भारत का सामना श्रीलंका से हुआ था, जिसे 6 विकेट से जीतकर कैफ की टीम ने ट्रॉफी उठाई थी.

विराट कोहली 

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2008 में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने दूसरी बार ये टाइटल अपने नाम किया था. फाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से हुआ था, जिसे डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत ने जीता था. इसके बाद ही भारत को विराट कोहली जैसा खिलाड़ी मिला, जो आज भी वर्ल्ड क्रिकेट में राज कर रहा है.

उन्मुक्त चंद

तीसरी बार भारत ने उन्मुक्त चंद की कप्तानी में 2012 में अंडर-19 वर्ल्ड कप की ट्राफी उठाई. तब फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ था और उस मैच को 6 विकेट से जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने ट्रॉफी उठाई थी. ऐसा माना जा रहा था कि उन्मुक्त चंद भी विराट की तरह बड़े प्लेयर बनेंगे, मगर ऐसा नहीं हो सका और उन्होंने भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. अब वह USA के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हैं.

पृथ्वी शॉ

साल 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में टीम इंडिया ने चौथा अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था. उसके बाद शॉ को टीम इंडिया में भी मौका मिला, मगर वह एक अनलकी प्लेयर साबित हुए. कभी डोपिंग, कभी इंजरी, तो कभी किसी और विवाद के चलते वह एक्शन से दूर रहे. नतीजन, वह अभी टीम से बाहर चल रहे हैं. 

यश ढुल

भारत ने 5वीं बार यश ढुल की कप्तानी में 2022 में अंडर-19 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती थी. फाइनल मैच में भारत का सामना इंग्लैंड से हुआ था, जिसे जीतकर भारतीय टीम रिकॉर्ड 5वीं बार चैंपियन बनी. 

ये भी पढ़ें : Under-19 World Cup : 9वीं बार फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका को चटाई धूल