BREAKING NEWS
  • ठांय-ठांय के बाद यूपी पुलिस ने इस तरह से की अनोखी घुड़सवारी, देखें वीडियो- Read More »

T20 World Cup : आज से ठीक एक साल बाद शुरू होगा बड़ा इवेंट, जानें आज से क्‍या है खास

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 18, 2019 12:35:07 PM
T20 World Cup आज से ठीक एक साल बाद शुरू होगा बड़ा इवेंट

T20 World Cup आज से ठीक एक साल बाद शुरू होगा बड़ा इवेंट (Photo Credit : https://twitter.com/T20WorldCup )

नई दिल्‍ली :  

आज से ठीक एक साल बाद T-20 विश्‍व कप शुरू होने जा रहा है. यह क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की सबसे बड़ी प्रतियोगिता होगी. अगला विश्‍व कप आस्‍ट्रेलिया में खेला जाएगा. इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं. एक साल बाद शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए आज का दिन भी खास हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्‍यों है. इस बार टूर्नमेंट में कुल 12 टीमें हिस्‍सा लेंगी. इनमें से छह टीमें तो पहले ही इसके लिए क्‍वालीफाई कर चुकी हैं, लेकिन बाकी छह टीमें कौन सी होंगी, इसके लिए 14 टीमें आपस में भिड़ेंगी, उसके बाद ही तय होगा कि कौन कौन सी टीमें क्‍वालीफाई करती हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : तीसरे टेस्‍ट में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

संयुक्‍त अरब अमीरात यूएई में होने वाले क्‍वालीफायर के लिए आज से मुकाबले शुरू हो रहे हैं, जो दो नवंबर तक चलेंगे. 14 टीमों में से जो छह टीमें टॉप पर रहेंगी उन्‍हें विश्‍व कप में हिस्‍सा लेने का मौका मिलेगा. इन छह टीमों श्रीलंका और बांग्‍लादेश से मुकाबला करेंगी. इन 14 टीमों को सात सात के अलग अलग ग्रुप में बांटा गया है.

यह भी पढ़ें ः भारत पहुंची दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली महिला, यहां यह करने की है दिली इच्‍छा

पहले ग्रुप यानी ए ग्रुप में स्‍कॉटलैंड, नीदरलैंड्स, पापुआ न्‍यू गिनी, नामीबिया, सिंगापुर, केन्‍या और बरमुडा को जगह दी गई है, वहीं दूसरे ग्रुप यानी ग्रुप बी में यूएई, आयरलैंड, ओमान, हांगकांग, कनाडा, जर्सी और नाइजीरिया को मौका दिया गया है. इसमें से टॉप की छह टीमें विश्‍व कप में खेलेंगी.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्‍गज फिर से मैदान में दिखेंगे, जानें कैसे

अगले साल होने वाले विश्‍व कप की मेजबानी इस बार आस्‍ट्रेलिया को दी गई है. इसका पहला मुकाबला 18 अक्‍टूबर यानी आज से ठीक एक साल बाद होगा. आपस में भिड़ने के बाद जो टॉप की दो टीमें होंगी, उन्‍हें 15 नवंबर 2020 को फाइनल में भिड़ने का मौका मिलेगा. भारत, आस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड, पाकिस्‍तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान की टीमें पहले ही विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई कर चुकी हैं.

यह भी पढ़ें ः जो अभी तक नहीं हुआ, वो अब होगा, आरसीबी से जुड़ी से ये महिला

विश्‍व कप में भारत का पहला मुकाबला 24 अक्‍टूबर को दक्षिण अफ्रीका से होगा. इसके बाद बाकी टीमों से भी भारत के मैच होंगे. विश्‍व कप की खास बात यह है कि 2020 के बाद अगले साल यानी साल 2021 में फिर से विश्‍व कप होगा, जिसकी मेजबानी भारत को मिली है. इस तरह से लगातार दो विश्‍व कप खेले जाएंगे. अब तक हुए विश्‍व कप में से भारत एक बार साल 2007 का विश्‍व कप जीतने में कामयाब हुआ है. वह पहला विश्‍व कप था, तब भारत ने पाकिस्‍तान को फाइनल में हराया था.

First Published: Oct 18, 2019 12:35:07 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो