Happy BirthDay Yuvraj Singh : तुमको भुला न पाएंगे युवी

News State Bureau  |   Updated On : December 12, 2019 12:12:07 PM
युवराज सिंह Yuvraj Singh

युवराज सिंह Yuvraj Singh (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

Yuvraj Singh Birthday : भारतीय क्रिकेट का एक ऐसा सितारा, जिसकी चमक भारत की नहीं, बल्‍कि पूरी दुनिया ने देखी. अपने खास अंदाज से पहचान बनाने वाले इस खिलाड़ी को क्रिकेट खेलने के कुछ ही दिन बाद सिक्‍सर किंग के नाम से जाना जाने लगा. हम बात कर रहे हैं सिक्सर किंग युवराज सिंह की. युवराज सिंह आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. हर कोई अपनी अपनी तरह से उन्‍हें बधाई दे रहा है. बीसीसीआई ही नहीं, बल्‍कि आईसीसी ने भी आज के दिन युवराज सिंह को याद किया. आज उन्‍हें क्रिकेट से संन्‍यास लिए अर्सा हो गया है, लेकिन अब तक कई ऐसे रिकार्ड हैं, जो उन्‍हीं के नाम से दर्ज हैं, उनके बाद कई विस्‍फोटक बल्‍लेबाज आए, लेकिन युवराज सिंह को पीछे छोड़ना तो दूर उनकी बराबरी भी कोई नहीं कर पाया. युवराज सिंह के फैंस हों या पूर्व और वर्तमान क्रिकेटर, सभी उन्‍हें आज के खास दिन बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा ने हिट मार मारकर रच दिया इतिहास, अब तक कोई भारतीय नहीं कर सका

युवराज सिंह यानी युवी ने तीन अक्टूबर 2000 को केन्या के खिलाफ अपना अंतरराष्‍ट्रीय करियर शुरू किया था और क्रिकेट की दुनिया में खूब नाम कमाया. साल 2007 में खेले गए पहले टी-20 विश्व कप में युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ स्टूअर्ट ब्रोड की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर पूरी दुनिया में डंका बजा दिया था. उन्होंने आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच 30 जून 2017 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था. उसके बाद युवी दोबारा किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच में नजर नहीं आए. जब उन्‍हें लगने लगा कि अब टीम इंडिया में उनकी जगह नहीं बनेगी तो उन्‍होंने संन्‍यास का ऐलान कर दिया, हालांकि दुनिया भर में जो लीग खेली जा रही हैं, उनमें युवराज सिंह अपना जलवा बिखेर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : भारत ने वेस्‍टइंडीज को पीटकर जीत ली सीरीज, लेकिन इस जंग में तो विंडीज ने मारी बाजी

युवराज सिंह के जीवन में एक समय वह भी आया, जब उनके जीवन पर खतरा मंडराने लगा था. साल 2011 के जनवरी महीने में खबर आई कि युवराज कैंसर से पीड़ित हैं. इसके बाद युवी का इलाज अमेरिका में शुरू हुआ. क्रिकेट और निजी दुनिया से दूर युवराज करीब 13 महीने तक कैंसर से लड़ते रहे और आखिरकार कैंसर को हरा दिया. कैंसर से पूरी तरह से उबरने के बाद अप्रैल 2012 में युवी की एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान में वापसी हुई थी. एक वह भी दौर हुआ करता था, जब युवराज सिंह ने भारतीय फील्‍डिंग को नया आयाम दिया. युवराह सिंह और मोहम्‍मद कैफ भारतीय फील्‍डिंग की धुरी हुआ करते थे. इनके आसपास से सवाल ही नहीं उठता ही गेंद निकल जाए. उस वक्‍त युवराज सिंह और मोहम्‍मद कैफ भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों को भी फील्‍डिंग के भी टिप्‍स दिया करते थे और उन्‍हीं के बाद भारतीय टीम की फील्‍डिंग में जबरदस्‍त बदलाव आया.

यह भी पढ़ें ः सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया को दी सलाह, T20 विश्‍व कप जीतना है तो करना होगा यह काम

युवराज सिंह के अच्‍छे दोस्‍तों में शुमार और युवराज सिंह के कप्‍तान रहे सौरव गांगुली जब बीसीसीआई अध्‍यक्ष बने थे, तब युवराज सिंह का दर्द छलक उठा था. युवराज ने ट्वीट किया था कि इंसान जितना महान होता है, उसका सफर भी उतना ही महान होता है. भारतीय कप्तान से लेकर बीसीसीआई बॉस तक, यह समझने वाली बात है कि एक खिलाड़ी क्रिकेट प्रशासन के चरम तक पहुंच सकता है और ऐसे में सिर्फ और सिर्फ खिलाड़ियों के हितों की बात होगी. काश, आप उस समय अध्यक्ष रहे होते, जब योयो टेस्ट का चलन था. आपको शुभकामनाएं दादा.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में टेस्‍ट की वापसी होते ही बौखलाया पीसीबी, दे दिया ऐसा बयान

जिस गेंदबाज के गेंदों पर युवराज सिंह ने छह गेंदों पर छह छक्‍के मारे थे, उस गेंदबाज ने भी युवराज सिंह की तारीफ की थी. युवराज सिंह के छह छक्‍कों पर युवराज सिंह और अन्‍य क्रिकेट दिग्‍गजों की बात तो खूब सुनी होगी, लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि उस ओवर को फेंकने वाले गेंदबाज स्‍टूअर्ट ब्रॉड ने क्‍या कहा था. युवराज के संन्यास लेने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक इंटरव्यू में कहा था कि युवराज सिंह ने उन्‍हें 6 छक्के जड़कर गेंदबाज बना दिया था. उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि जिस वक्त उन्होंने मुझे 6 छक्के मारे थे, तब मैं 21 साल का था. इस मैच में युवराज गेंद को शानदार तरीके से हिट कर रहे थे. वह युवराज का दिन था और उस दिन मेरी कोई कोशिश सफल नहीं हो पा रही थी.


एक नजर युवराज के आंकड़ों पर
वनडे

मैच- 304
रन- 8701
शतक- 14
अर्धशतक- 52
औसत- 36.55
हाई स्कोर- 150

टी-20
मैच- 58
रन- 1177
अर्धशतक- 08
औसत- 28.02
हाई स्कोर- 77 नॉट आउट

टेस्ट
मैच- 40
पारी- 62
रन- 1900
शतक- 3
अर्धशतक- 11
औसत- 33.92
हाई स्कोर- 169

First Published: Dec 12, 2019 12:12:07 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो