logo-image

Bye Bye Cricket: इस लीजेंडरी क्रिकेटर ने 16 साल लंबे इंटरनेशनल करियर को कहा अलविदा

Shabnim Ismail calls time on legendary international career : दक्षिण अफ्रीका की फास्ट बॉलर और दुनिया की फास्टेस्ट बॉलर्स में से एक शबनिम इस्माइल ने 16 साल के शानदार इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया है. उन्होंने 4 बार 50 ओवरों के विश्व कप में हिस्सा लिया, तो अब तक हुए सभी 8 टी-20 विश्वकप में भी उन्होंने दक्षिण...

Updated on: 03 May 2023, 11:51 PM

highlights

  • शबनिम इस्माइल ने क्रिकेट को कहा अलविदा
  • 16 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रही थी इस्माइल
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गति की गेंद फेंकने का है रिकॉर्ड

नई दिल्ली:

Shabnim Ismail calls time on legendary international career : दक्षिण अफ्रीका की फास्ट बॉलर और दुनिया की फास्टेस्ट बॉलर्स में से एक शबनिम इस्माइल ने 16 साल के शानदार इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया है. उन्होंने 4 बार 50 ओवरों के विश्व कप में हिस्सा लिया, तो अब तक हुए सभी 8 टी-20 विश्वकप में भी उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी टीम के आक्रमण की कमान संभाली. शबनिम इस्माइल ने 50 ओवरों के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 191 विकेट लिये हैं, जो भारत की महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी से ही कम है.

झूलन गोस्वामी के बाद दूसरे नंबर पर इस्माइल

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज शबनिम इस्माइल ( Shabnim Ismail ) की गति की वजह से उन्हें एज ग्रुप क्रिकेट में 'डेमन' उपनाम से जाना जाता है. उन्होंने 1 टेस्ट, 127 वनडे इंटरनेशनल और 113 इंटरनेशनल टी-20 मैचों में दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रतिनिधित्व किया है. जिसमें उन्होंने 317 विकेट झटके हैं. उनके नाम वन डे क्रिकेट में झूलन गोस्वामी के बाद सबसे ज्यादा विकेट भी दर्ज हैं. अपने 16 साल के करियर को विराम देते हुए शमनिम इस्माइल ने कहा कि वो क्रिकेट साउथ अफ्रीका की शुक्रगुजार हैं, कि उन्हें इतना लंबा समय देश के लिए खेलने का मौका मिला.

ये भी पढ़ें : IPL 2023: High Scoring मैच में MI ने PBKS को 6 विकेट से हराया, सूर्या-किशन चमके

अपने परिवार को समय देना चाहती हैं इस्माइल

शबनिम इस्माइल ने 34 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कहा है. उन्होंने कहा कि वो अब अपने परिवार को समय देना चाहती हैं. उनके भाई-बहन उनसे दूर ही रहे हैं. उनके माता-पिता भी अधिक उम्र के हो गए हैं. ऐसे में वो अब इंटनेशनल क्रिकेट को ज्यादा समय नहीं दे पाएंगी. इसके अलावा अब उम्र के चलते शरीर भी साथ नहीं दे पा रहा है. बता दें कि वो कुछ समय से चोटों से भी जूझती रही हैं.