Sachin Tendulkar के लिए आज का दिन है खास, पहली बार किया था इमरान, वसीम और वकार का सामना

News State Bureau  |   Updated On : November 15, 2019 01:03:23 PM
सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

30 years of Sachin Tendulkar : आज से 29 साल पहले 16 साल के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने टेस्ट क्रिकेट के साथ अंतररराष्‍ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया था. उस समय खेल के इस सबसे मुश्किल प्रारूप में सचिन (Sachin Tendulkar) पहली पारी में पाकिस्तान (Sachin Tendulkar Vs Pakistan) के खिलाफ सिर्फ 15 रन ही बना पाए थे. लेकिन इसके बाद सचिन (Sachin Tendulkar)ने जो सफर शुरू किया वो पूरे विश्व की आंखों में छाया हुआ है और वही 16 साल का मासूम आज क्रिकेट का भगवान कहा जाने लगा है. सचिन (Sachin Tendulkar) ने अपनी उस मासूमियत से निकलते हुए वो दर्जा क्रिकेट में हासिल किया जो उनके संन्यास लेने के बाद भी कायम है.

यह भी पढ़ें ः Ind vs Ban : आठवे मैच में ही मयंक अग्रवाल ने ठोक दिया तीसरा शतक

पाकिस्तान की जिस टीम के खिलाफ सचिन ने पदार्पण किया था उसमें इमरान खान, वसीम अकरम, वकार युनिस जैसे घातक गेंदबाज थे. वकार युनिस ने पहली पारी में ही सचिन को आउट किया था. लेकिन कहानी इसके बाद से शुरू होती है. दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में सचिन ने इन्हीं वकार को पानी पिलाया और 59 रन बनाए. रन ज्यादा तो नहीं थे, लेकिन सचिन ने बता दिया था कि आने वाला कल उनका है जिसे उस समय की पाकिस्तान टीम ने भी माना था. हुआ भी यही. सचिन ने इसके बाद विश्व क्रिकेट पर राज किया और उनकी बादशाहत आज तक निर्विरोध जारी है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : शून्‍य पर आउट होकर भी विराट कोहली ने बना दिया रिकार्ड, कपिल देव की बराबरी की

पाकिस्‍तान के खिलाफ पाकिस्‍तान में ही सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्‍ट करियर की शुरुआत की थी. इस मैच के दौरान वकार यूनिस की एक गेंद उनके मुंह में लग गई थी. इससे खून भी बहने लगा, लेकिन सचिन न तो डरे और न ही खौफ में आए. सचिन लगातार खेलते रहे, हालांकि वे इस पारी को बड़ा नहीं कर सके, लेकिन कहावत है कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं, उनके पांव भी पालने में ही दिख गए थे, उसके बाद सचिन ने अपने करियर में जो किया वे याद करने लायक है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 1st Test Day 2 : मयंक अग्रवाल ने जड़ा शतक, भारत के 200 रन भी पूरे

सैकड़ों रिकार्ड अपने नाम करने और शतकों का शतक लगाने के बाद सचिन तेंदुलकर ने 2013 में टेस्‍ट करियर से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था, इससे पहले वे एक दिवसीय मैचों को भी अलविदा कह चुके थे. टेस्‍ट में सचिन तेंदुलकर के नाम 200 मैचों में 53.78 की औसत से 15921 रन हैं. इसमें 51 शतक और 68 अर्धशतक शामिल थे. एक दिवसीय मैचों की बात करें तो 463 मैचों में सचिन तेंदुलकर ने 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए हैं. वन डे में उन्‍होंने 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाए. जो उनके संन्‍यास लेने के छह साल बाद भी दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाज नहीं तोड़ पाया है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : राजस्‍थान रॉयल्‍स से फिर मुंबई इंडियंस में पहुंचा यह बड़ा खिलाड़ी

टेस्‍ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया के रिकी पोटिंग हैं, जिन्‍होंने 13378 रन बनाए हैं. वह भी सचिन तेंदुलकर से काफी पीछे हैं. एक दिवसीय मैचों की बात करें तो सचिन के बाद सबसे ज्‍यादा रन श्रीलंका के कुमार संगकारा ने बनाए हैं. कुमार संघकारा के नाम 14232 रन हैं. कुमार संघकारा भी सचिन से काफी पीछे हैं.
आज के क्रिकेटरों की बात करें तो सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की बराबरी करने के लिए कई बल्‍लेबाज जोर आजमाइश कर रहे हैं, लेकिन केवल भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ही ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो उनके करीब जाते हुए दिख रहे हैं. विराट कोहली जिस तेजी के साथ रन बना रहे हैं, उसे देखकर पूरी उम्‍मीद लगाई जा सकती है कि सचिन तेंदुलकर के सारे नहीं तो सबसे ज्‍यादा रिकार्ड वही ध्‍वस्‍त करते हुए दिख रहे हैं.

First Published: Nov 15, 2019 01:03:23 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो