logo-image

अंधविश्वासी थे Sachin Tendulkar, हर मैच से पहले जरूर करते थे ये 1 काम

Sachin Tendulkar Superstitions : अगर हम आपको बताएं की सचिन तेंदुलकर भी अंधविश्वास पर विश्वास करते थे, तो आप मानेंगे.... इस आर्टिकल में हम आपको तेंदुलकर के उन टोटकों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने उनकी सफलता में अहम योगदान दिया...

Updated on: 22 Jun 2023, 11:12 PM

नई दिल्ली:

Sachin Tendulkar Superstitions : सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से विश्व क्रिकेट पर सालों तक राज किया और ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए, जिन्हें आज क्या अगले कई सालों तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाएगा. मगर, क्या आप जानते हैं की सफलता की ऊंचाईयों पर पहुंचने वाले सचिन भी अंधविश्वास पर भरोसा करते थे. जी हां, वो हर मैच से पहले एक टोटका करते थे और वो टोटका कितना सफल रहा, ये तो आप तेंदुलकर के करियर को देखकर ही अंदाजा लगा सकते हैं...

ये था Sachin Tendulkar का टोटका

मास्टर-ब्लास्टर Sachin Tendulkar ने अपने करियर में सैंकड़ों रिकॉर्ड्स बनाए. मगर, आज हम आपको उनके उस स्पेशल टोटके के बारे में बताने वाले हैं, जिसने उन्हें इतना सफल बनाने में मदद की. दरअसल, तेंदुलकर जब भी बल्लेबाजी के लिए तैयार होते थे वह सबसे पहले बाएं पैर का पैड पहनते थे. इसके बाद वह अपने दाएं पैर में पैड पहनते थे. सचिन ने पूरे करियर के दौरान अपने इस टोटके को फॉलो किया.

2011 में आजमाया था अलग टोटका

28 साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने 2011 में दूसरा वनडे वर्ल्ड कप जीता. इस टूर्नामेंट में सचिन तेंदुलकर ने भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. मगर, कम ही लोग ये बात जानते हैं की उन्होंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान एक टोटका फॉलो किया था. इसमें वह अपने लकी बैट को हर मैच से पहले जरूर सुधरवाते थे. खुद Sachin Tendulkar ने यह बात स्वीकार की थी कि वह थोड़ा अंधविश्वासी भी हैं.

ये भी पढे़ं : सचिन तेंदुलकर के 2 अनचाहे रिकॉर्ड्स, जिन्हें शायद ही जानते होंगे आप

Sachin Tendulkar ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड्स

सचिन क्रिकेट 200 टेस्ट मैच खेलने वाले पहले व एकमात्र बल्लेबाज हैं. उन्होंने टेस्ट में 15921 रन बनाए. वहीं वनडे में उन्होंने 18426 रन बनाए. टेस्ट और वनडे में कोई भी बल्लेबाज सचिन के इस रिकॉर्ड के आसपास भी नजर नहीं आता है. इसके अलावा दिग्गज ने 100 टेस्ट शतक लगाए, जो अपने आप में ही एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ना तो दूर इसके पास भी पहुंचना बल्लेबाजों के लिए किसी ख्वाब से कम नहीं होगा. ये तो कुछ ही उदाहरण हैं, तेंदुलकर ने इतने रिकॉर्ड्स बनाए हैं, जिसे गिनना भी मुश्किल है.