logo-image

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की T20 से होगी छुट्टी ! क्या सिर्फ टेस्ट और वनडे में करेंगे कप्तानी ?

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने विराट कोहली (Virat Kohli) से भारत के T20I कप्तान के रूप में पदभार संभाला, जब पूर्व कप्तान ने पिछले साल पद छोड़ने का फैसला किया था.

Updated on: 27 Jun 2022, 04:07 PM

मुंबई:

Rohit Sharma can be relieved from T20I captaincy : भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि भारतीय टीम प्रबंधन (Team Management) और चयनकर्ता रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के कार्यभार को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के तरीके खोजें, क्योंकि 35 वर्षीय खिलाड़ी खेल के सभी 3 प्रारूपों में टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने सुझाव दिया कि रोहित शर्मा को खेल के सबसे छोटे प्रारूप से कप्तान के रूप में मुक्त किया जा सकता है, इससे स्टार बल्लेबाज को ब्रेक लेने और टेस्ट और एकदिवसीय मैचों के लिए फिर से बेहतर तरीके से पूरा करने में मदद मिलेगी.  

यह भी पढ़ें : Ranji Trophy : मध्य प्रदेश की ऐतिहासिक जीत, मुंबई को 6 विकेट से हराकर जीता पहला रणजी ट्रॉफी खिताब

विशेष रूप से, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने विराट कोहली (Virat Kohli) से भारत के T20I कप्तान के रूप में पदभार संभाला, जब पूर्व कप्तान ने पिछले साल पद छोड़ने का फैसला किया था. कोहली ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में टी20 विश्व कप (T20 world cup) से पहले अच्छी तरह से घोषणा की थी कि वह वनडे और टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टी20ई कप्तानी (T20 captain) छोड़ देंगे. जबकि BCCI की वरिष्ठ चयन समिति ने रोहित को T20i कप्तान के रूप में नियुक्त करने के बारे में कोई दूसरा विचार नहीं किया. उन्होंने कोहली को एकदिवसीय कप्तान के रूप में भी बर्खास्त कर दिया और वनडे की बागडोर मुंबई इंडियंस के कप्तान को सौंप दी. 

कोहली ने छोड़ा था कप्तानी का पद
एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए कोहली (Virat Kohli) ने इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला हार के बाद टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया, जिसके बाद टेस्ट कप्तानी भी रोहित के पास गई. पिछले कुछ वर्षों में उनकी फिटनेस संबंधी चिंताओं को देखते हुए रोहित की सभी प्रारूपों के कप्तान के रूप में नियुक्ति के बारे में सवाल पूछे गए थे, लेकिन मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने जोर देकर कहा कि यह एक लंबी अवधि की नियुक्ति है. सहवाग ने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया से कहा, "अगर भारतीय टीम प्रबंधन के मन में टी20 प्रारूप में कप्तान के रूप में कोई और होता है, तो मुझे लगता है कि रोहित (शर्मा) को राहत दी जा सकती है और आगे निम्नलिखित बातों पर ध्यान दिया जा सकता है.  


'रोहित इज द बेस्ट मैन'
दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए चोटिल होने के कारण रोहित की अनुपस्थिति में केएल राहुल (KL Rahul) ने एकदिवसीय टीम का नेतृत्व किया. हाल ही में पिछले हफ्ते की तरह ऋषभ पंत (Risabh pant) घर में टी 20 में भारत का नेतृत्व कर रहे थे क्योंकि रोहित इंग्लैंड में टेस्ट खिलाड़ियों के साथ थे जहां वह इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट की तैयारी में जुटे थे. जबकि हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) आयरलैंड (Ireland) में दो टी 20 आई में भारत का नेतृत्व कर रहे हैं. सहवाग ने कहा कि अगर टीम प्रबंधन तीनों प्रारूपों में भारत का नेतृत्व करने के लिए एक कप्तान रखने की अपनी मौजूदा नीति पर कायम रहता है, तो रोहित आदर्श विकल्प हैं. सहवाग ने कहा, "अगर भारतीय थिंक-टैंक अभी भी उसी नीति को आगे बढ़ाना चाहता है, जो कि तीनों प्रारूपों में एक व्यक्ति को भारत का नेतृत्व करने देना है, तो मुझे अभी भी विश्वास है कि रोहित शर्मा इसके लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति हैं. विशेष रूप से, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बर्मिंघम टेस्ट से बाहर होने की संभावना है क्योंकि भारत के कप्तान ने शनिवार को कोविड -19 के लिए पॉजिटिव टेस्ट किया गया.  रोहित पिछले साल टेस्ट सीरीज़ में भारत के टॉप स्कोरर थे जहां उन्होंने 368 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक और 2 अर्द्धशतक शामिल थे.