logo-image

Rohit Sharma : इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित का नया कीर्तिमान, आस-पास भी नहीं धोनी और कोहली

Rohit Sharma : रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 81 रनों की पारी खेली, लेकिन वह अपना शतक से चूक गए. उन्होंने अपनी पारी में 6 छक्के लगाए और इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा कीर्तिमान बना दिया है.

Updated on: 28 Sep 2023, 04:31 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia 3rd ODI : ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारत को 66 रनों से हराया. हालांकि रोहित शर्मा एंड ब्रिगेड ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 7 विकेट पर 352 रनों का स्कोर खड़ा किया था. जवाब में टीम इंडिया 49.4 ओवरों में 286 रनों पर सिमट गई. भारत के लिए रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 57 गेंदों में 81 रनों की पारी खेली. मैच हारने के बाद भी कप्तान रोहित शर्मा ने एक बड़ा कीर्तिमान बना दिया है.

रोहित शर्मा ने किया ये कमाल

353 रनों की पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुआत दी. उन्होंने 57 गेंदों पर 81 रनों की शानदार पारी खेली. इस दौरान रोहित के बल्ले से 5 चौके और 6 छक्के निकले. वह ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर आउट हो गए, लेकिन पारी में 6 छक्के लगाते ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 550 छक्के पूरे करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए. हिटमैन से पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी ये नहीं कर पाया था.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 : चेन्नई में कैसा है भारत vs ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड? आंकड़ें नहीं भारत के साथ

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम है. गेल ने 553 छक्के लगाए हैं. रोहित अब उनसे सिर्फ दो छक्के पीछे हैं. वनडे वर्ल्ड कप में वह गेल को यह रिकॉर्ड तोड़ देंगे और इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 359 छक्के लगाए हैं. जबकि विराट कोहली ने 282 छक्के लगाए हैं और ये दोनों ही खिलाड़ी रोहित शर्मा से काफी पीछे हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी :

क्रिस गेल- 553 छक्के

रोहित शर्मा- 551 छक्के

शाहिद अफरीदी- 476 छक्के

ब्रैंडन मैकुलम- 398 छक्के

मार्टिन गुप्टिल- 383 छक्के