logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट में अश्विन ने रचा इतिहास, तोड़ा अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने अश्विन, इस दिग्गज को पछाड़ा

Updated on: 10 Mar 2023, 05:05 PM

नई दिल्ली:

 Ravichandran Ashwin India vs Australia 4th Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में खेले जा रहे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) के चौथे टेस्ट मैच में भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम दर्ज कर लिया है. अहमदाबाद टेस्ट में कंगारू टीम के 6 खिलाड़ियों को पवेलियन भेज अश्विन अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट में विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज था.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट में उस्मान ख्वाजा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज था. अनिल कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 विकेट हासिल किए थे, लेकिन अब रविचंद्रन अश्विन ने उनका यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अहमदाबाद में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन आर अश्विन ने कुंबले को पछाड़ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.  आर अश्विन के नाम अब 113 विकेट हो गए हैं. अश्विन ने ये 113 विकेट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 मैचों की 46 पारियों में हासिल किए हैं. इस दौरान उनका गेंदबाजी औसत 31.92 का रहा है.

अश्विन इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब

आर अश्विन इस मामले में भी अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हैं. दरअसल अनिल कुंबले भारत में 63 टेस्ट मैचों की 115 पारियों में 350 विकेट हासिल किए हैं.  अब अश्विन इस मामले में भी कुंबले को पीछे छोड़ने के बेहद करीब पहुंच चुके हैं. अश्विन ने भारत में अब तक 55 मैचों की 106 पारियों में 336 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. ऐसे में कुंबले को पीछे छोड़ने के लिए अश्विन को भारतीय मैदानों पर 15 विकेट और लेने की दरकार है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS 4th Test: अहमदाबाद टेस्ट में कैमरून ग्रीन ने जड़ा शानदार शतक, इस खास क्लब में हुए शामिल