logo-image

P.V. Sindhu Net Worth : कमाई में किसी से पीछे नहीं सिंधु, यहां से मिलते हैं करोड़ों...

P.V. Sindhu Net Worth : दुनिया की सबसे मशहूर बैडमिंटन प्लेयर्स में शुमार पीवी सिंधु के जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं उनकी कमाई के बारे में...

Updated on: 05 Jul 2023, 10:30 AM

नई दिल्ली:

P.V. Sindhu Net Worth : डबल ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु 5 जुलाई को अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं. सिंधु आज भारत की ही नहीं बल्कि दुनियाभर की उन तमाम लड़कियों के लिए आदर्श हैं, जो अपने सपनों को जीना चाहती हैं. उन्होंने ओलंपिक में एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत को गौरवान्वित किया. पद्मश्री से लेकर पद्मभूषण तक, सिंधु को उनकी उपलब्धियों के लिए कई बड़े अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है. सिंधु दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला एथलीट्स की लिस्ट में इकलौती भारतीय एथलीट हैं. 

P.V. Sindhu Net Worth

आज पूरी दुनिया में भारत का नाम रौशन कर रही PV Sindhu का पूरा नाम Pusarla Venkata Sindhu है. फोर्ब्स के अनुसार, 2022 में सिंधु की कुल कमाई 7.1 मिलियन डॉलर यानी 59 करोड़ रुपये थी. दिग्गज एथलीट ने ऑन फील्ड 82 लाख रुपये की कमाई की, वहीं ऑफ फील्ड से 57.8 करोड़ रुपये कमाए. इससे पहले साल 2019 में फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिलाओं की लिस्ट में सिंधु का जलवा बरकरार है. इस लिस्ट में सिंधु 13वें नंबर पर थीं. उन्होंने 2019 में 40 करोड़ रुपये की कमाई की थी. वहीं एक साल पहले यानि साल 2018 में सिंधु की कमाई 60 करोड़ रुपए थी.

ये भी पढ़ें : MS Dhoni Net Worth : सैकड़ों तरीकों से करते हैं कमाई, टोटल इनकम उड़ा देगी आपकी नींद

एडवरटाइजमेंट से करती हैं मोटी कमाई

पीवी सिंध आज एक जाना माना चेहरा हैं, इसलिए ब्रैंड्स उन्हें एडवरटाइजमेंट्स में शामिल करने से नहीं चूकती हैं. मौजूदा समय में सिंधु की कुल कमाई में एडवरटाइजमेंट का बड़ा योगदान है. वह बैंक ऑफ बड़ौदा, पैनासोनिक, ब्रिजस्टोन, मूव, जेबीएल, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, नोकिया और बूस्ट जैसे ब्रांड्स के विज्ञापन में नजर आती हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो 2019 में बैडमिंटन प्लेयर ने चीन के ब्रांड लि निंग के साथ 4 साल का कॉन्ट्रैक्ट किया था. इसके लिए सिंधु को 50 करोड़ रुपए मिले थे.