logo-image

PCB के इस बखेड़े के चलते वर्ल्ड कप शेड्यूल में हो रही देरी, जानें पूरा मामला

वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल अब तक जारी हो जाना चाहिए था. लेकिन पाकिस्तान के कारण अब तक टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी नहीं हो सका है.

Updated on: 15 Jun 2023, 12:05 PM

highlights

  • 5 अक्टूबर से शुरू हो सकता है वर्ल्ड कप
  • अहमदाबाद में खेला जाना है IND vs PAK मैच
  • BCCI ने ICC से शेयर कर दिया है शेड्यूल

नई दिल्ली:

भारत की मेजबानी में अक्टूबर-नवंबर में वर्ल्ड कप 2023 खेला जाएगा. लेकिन अब तक इसके लिए शेड्यूल जारी नहीं हो सका है. मगर, अब शेड्यूल के देरी से शुरू होने की एक ऐसी वजह सामने आई है, जिसे जानकर आपको भी हैरानी होगी. असल में पाकिस्तान अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत के साथ लीग मैच खेलने के लिए तैयार नहीं है. जबकि अगर टीम फाइनल में पहुंचती है, तो उन्हें इस मैदान पर सेमीफाइनल मैच खेलने में कोई दिक्कत नहीं है. पाकिस्तान के इस दो तरफा बातों के चलते ही ICC World Cup 2023 का शेड्यूल रिलीज होने में देरी हो रही है. 

PCB के कारण हो रही देरी

BCCI ने टूर्नामेंट का ड्राफ्ट पहले ही ICC के साथ शेयर कर दिया है और फीडबैक के लिए वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाले सभी बोर्ड्स को भेज दिया गया है. खबरों की मानें, तो मेगा इवेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा. लेकिन पीसीबी अहमदाबाद में भारत के साथ लीग मैच खेलने को राजी नहीं है.

खबरों की मानें, तो सुरक्षा संबंधी कारणों के चलते पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने अभी तक अहमदाबाद में पाकिस्तान को खेलने की मंजूरी नहीं दी है. पाकिस्तान सरकार सुरक्षा क्लीयरेंस और मंजूरी मिलने के बाद भी पीसीबी अपने खिलाड़ियों की सेफ्टी की गैरंटी ICC से मांग रही है. मगर आपको ये जानकर हैरानी होगी की पीसीबी को अहमदाबाद में भारत के साथ लीग मैच खेलने में समस्या है. मगर, पाकिस्तान टीम यदि फाइनल में पहुंचती है तो PCB को अहमदाबाद में खेलने से कोई परेशानी नहीं है.

ये भी पढ़ें : MS Dhoni को कॉपी करते दिखे बाबर आजम, तो वायरल हो गई PHOTO,क्या है मामला

पाकिस्तान सरकार करेगी फैसला

इस डेवलपमेंट से जुड़े सूत्र ने द टेलिग्राफ को बताया, “वर्ल्ड कप के लिए बाकी टीमों की तरह पाकिस्तान को भी भारत जाना है, लेकिन ये पाकिस्तान की सरकार से मिलने वाले फैसले पर निर्भर है. PCB ने सभी डॉक्यूमेंट्स संबंधित मंत्रालय को भेज दिया है, जो इस मामले को देख रहा है. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, सरकार क्या कहती है, इसके बाद क्रिकेट बोर्ड आगे का फैसला लेगी. PCB को वर्ल्ड कप के ड्राफ्ट शेड्यूल को समझने के लिए एक डेडलाइन की गई है.” बताते चलें, ये पहली बार है, जब आईसीसी वर्ल्ड कप के शेड्यूल को रिलीज होने में इतना वक्त लग रहा है. जबकि 2019 में इंग्लैंड की मेजबानी में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल 13 मीने पहले ही रिलीज कर दिया गया था.