NZvIND : काइल जैमीसन को जब लोग घूरकर देखते थे, तब पिता ने दी सलाह

News State Bureau  |   Updated On : February 22, 2020 07:27:01 AM
NZvIND : काइल जैमीसन को जब लोग घूरकर देखते थे, तब पिता ने दी सलाह

काइल जैमीसन Kyle Jameson (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

New Delhi:  

Kyle Jameson Height : छह फुट आठ इंच लंबे न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन (Kyle Jameson) को जब लोग घूरकर देखते थे तो उन्हें बड़ा अजीब लगता था, लेकिन उनके पिता माइकल जैमीसन (Michael Jamieson) को पता था कि उनका बेटा एक दिन जरूर नाम रोशन करेगा. न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण (Kyle Jameson test debut) करने वाले काइल जैमीसन ने अपने पिता की अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए पहले ही दिन विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) जैसे अनुभवी बल्लेबाजों के विकेट लिए. वे यहीं नहीं रुके, इसके बाद काइल जैमीसन ने हनुमा विहारी को भी आउट करने में कामयाबी हासिल की. इस तरह से जैमीसन ने पहले ही टेस्‍ट के पहले ही दिन अपनी टीम के लिए तीन बड़ी सफलताएं अर्जित कीं. इसके बाद दूसरे दिन भी उनकी गेंदबाजी का कहर जारी रहा. मैच के दूसरे दिन उन्‍होंने इशांत शर्मा को आउट किया. इस तरह से देखें तो काइल जैमीसन ने भारत की पारी ढहाने में महती भूमिका निभाई. उन्‍होंने पहली पारी में कुल 16 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें तीन मेडन रखते हुए 39 रन दिए और चार विकेट झटकने में सफलता हासिल की. 

यह भी पढ़ें ः श्रेयस अय्यर ने किया विराट कोहली पर कमेंट, कि घूंघरू टूट गए...लेकिन क्‍यों, जानिए यहां

काइल जैमीसन के पिता माइकल जैमीसन ने कहा, उसके कद की वजह से स्कूल में लोग उसे घूरकर देखते थे. उसे बड़ा अजीब लगता था. मैं उससे इतना ही कहता था कि यदि वे तुम्हे घूर रहे हैं तो तुम एक दिन जरूर मशहूर बनोगे. आकलैंड के मैकेनिकल इंजीनियर माइकल जैमीसन ने अपने बेटे का टेस्ट पदार्पण दर्शक दीर्घा में बैठकर देखा. उन्होंने कहा, मेरी पत्नी शेरिल आज नहीं आ सका. मैं खुशकिस्मत हूं. उम्मीद है कि वह लंबे समय तक देश के लिए खेलेगा. उसने 17 वर्ष की उम्र तक बास्केटबाल खेला लेकिन उसके बाद क्रिकेटर बना.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : सोकर उठने से पहले ही पूरी टीम इंडिया आउट, जानिए मैच का अब तक का हाल

आपको बता दें कि इससे पहले काइल जैमीसन ने जब अपने अंतरराष्‍ट्रीय वन डे क्रिकेट करियर का आगाज किया था, तब भी उन्‍होंने पहले ही मैच में पृथ्‍वी शॉ को आउट किया था. वन डे सीरीज में भी जब काइल जैमीसन गेंदबाजी के लिए आए थे तब भारतीय टीम भयभीत नजर आई. उन्‍होंने अपनी पहली पांच गेंदों पर केवल एक ही रन दिया था. इसके बाद आखिरी गेंद पर उन्‍होंने पृथ्‍वी शॉ को आउट कर दिया. पृथ्‍वी शॉ ने 19 गेंद में 24 रन की पारी खेली थी. एक बार फिर वही नजारा देखने को मिला, जब उन्‍होंने अपने पहले ही टेस्‍ट में सही लेंथ पर गेंद डालकर भारतीय बल्‍लेबाजों को परेशान किया था. पहले ही वन डे में भी काइल जैमीसन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम को जिताया था और पहले ही मैच में मैन ऑफ द मैच का पुरस्‍कार जीता था. उस मैच में जैमीसन ने बल्‍ले से भी अपनी टीम के लिए रन बनाए थे, उन्‍होंने उस मैच में नाबाद 25 रनों की पारी खेली थी, वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 10 ओवरों में 41 रन देकर दो विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें ः एशिया एकादश के लिए बीसीसीआई ने भेजे चार नाम, कोहली शामिल और धोनी...

काइला के नाम से मशहूर काइल जैमीसन ने इससे पहले घरेलू क्रिकेट में अपनी लंबाई का अच्छा फायदा उठाया है और उनके बाउंसर का सामना करने में बल्लेबाजों को परेशानी होती है. आकलैंड में जन्में और केंटरबरी में पले-बढ़े 25 साल के काइल जैमीसन ने हाल में न्यूजीलैंड ए की ओर से यहां दौरे पर आई भारत ए के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन किया था. जैमीसन न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी कोच पीटर फुल्टन से भी लंबे हैं जिन्हें ‘टू मीटर पीटर’ बुलाया जाता है. न्यूजीलैंड बोर्ड ने 2016 में उन्हें लेकर ट्वीट किया था, टू मीटर पीटर से आगे बढ़िए. न्यूजीलैंड के सबसे लंबे क्रिकेटर छह फीट आठ इंच के काइल जेमीसन से मिलिए.

(इनपुट एजेंसी)

First Published: Feb 22, 2020 07:27:01 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो