logo-image

फिर शर्मसार हुआ क्रिकेट, टीम ने बेईमानी की सारी हदें कर दी पार, जानें क्या है मामला

Duleep Trophy के सेमीफाइनल मैच में कुछ ऐसा हुआ है, जिसने क्रिकेट को एक बार फिर शर्मसार कर दिया है...

Updated on: 09 Jul 2023, 05:20 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट को जेन्टलमेन गेम कहा जाता है. मगर, कई बार खिलाड़ी और टीमें मैदान पर ऐसी हरकतें कर देती हैं, जो इस गेम की इमेज पर दाग छोड़ जाती हैं. अब एक ऐसा ही मामला भारत के घरेलू क्रिकेट में हुआ है. नॉर्थ जोन और साउथ जोन के बीच खेले जा रहे मुकाबले में नार्थ की टीम ने जीतने के लिए बेईमानी की सारी हदें पार कर दीं और मैच जीत लिया. आइए आपको बताते हैं की टीम ने ऐसा क्या किया, जिसके चलते उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. देखने वाली बात होगी की क्या BCCI इस तरह के रवैये पर कोई सख्त कदम उठाएगी या नहीं...

साउथ जोन के पास था 215 रन का लक्ष्य

दलीप ट्रॉफी का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला नॉर्थ जोन और साउथ जोन के बीच बेंगलुरू में खेला गया. इस मैच की पहली पारी में नॉर्थ जोन ने 198 रन बनाए, तो वहीं साउथ जोन 195 के स्कोर पर ऑलआउट हुई. वहीं दूसरी पारी में नॉर्थ जोन ने 211 रन बनाए और साउथ के सामने मैच जीतने के लिए 215 रनों का लक्ष्य था. मगर मैच का 5वां दिन बारिश से प्रभावित हुआ, इसके बाद नॉर्थ जोन के कप्तान और गेंदबाजों ने जो हरकत की उसकी पूरे क्रिकेट जगत में आलोचना हो रही है. 

नॉर्थ जोन करने लगा बेईमानी

साउथ जोन के सामने 215 रनों का लक्ष्य था, जिसे टीम हासिल करने में सक्षम रही. मगर, बारिश से प्रभावित हुए इस मैच में नॉर्थ जोन की टीम बेईमानी पर उतर आई. नॉर्थ जोन के कैप्टन जयंत यादव और उनके गेंदबाजों ने मैच के दौरान समय बर्बाद करने लगे. ऐसा इसलिए किया जा रहा था क्योंकि, अगर मैच ड्रॉ पर खत्म होता, तो नॉर्थ टीम को नियमों के अनुसार विजयी घोषित किया जाता, क्योंकि पहली पारी के आधार पर उसके पास 3 रन की बढ़त थी. 

बारिश के चलते 100 मिनट बर्बाद हुए और फिर गेम जब दोबारा शुरू हुआ, तो साउथ जोन को जीतने के लिए 32 रन चाहिए थे, जबकि नॉर्थ को जीतने के लिए 6 विकेट की दरकार थी. आपको जानकर हैरानी होगी की गेंदबाजों ने 5.5 ओवर फेंकने के लिए 53 मिनट का समय लिया. लेकिन इस बेईमानी का कुछ फायदा नहीं हो सका और साउथ जोन ने 2 विकेट से मैच को जीतकर फाइनल में जगह बना ली है. 

ये भी पढ़ें : रांची के इस बोर्डिंग स्कूल में पढ़ती हैं जीवा, मंथली फीस जानकर चकरा जाएगा सिर

12 जुलाई से शुरू होगा फाइनल मैच

दलीप ट्रॉफी का पहला सेमीफाइनल मैच ड्रॉ रहा था, नतीजन पहली पारी में बढ़त वाली वेस्ट टीम ने जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई. तो वहीं दूसरे सेमीफाइनल में साउथ जोन ने 2 विकेट से जीत दर्ज कर फाइनल में एंट्री की है. टूर्नामेंट का फाइनल मैच 12 जुलाई से बेंगलुरु में खेला जाएगा.