logo-image

पाकिस्तान ने अपनी विश्‍व कप टीम से इस खिलाड़ी को वापस लिया

नसीम शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी उपयोगिता साबित कर दी है. यही वजह है कि पीसीबी ने उन्हें अगले साल होने वाले जूनियर विश्व कप की टीम से हटाने का फैसला किया है.

Updated on: 01 Jan 2020, 02:01 PM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान ने तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah) को अंडर 19 विश्व कप टीम से यह कहकर वापस बुला लिया कि अब वह सीनियर स्तर पर खेलने के लिए तैयार हैं. हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले नसीम शाह की जगह खायबर पख्तूनख्वा के मोहम्मद वसीम शाह जूनियर को शामिल किया गया. नसीम को जूनियर टीम के मुख्य कोच एजाज अहमद के कहने पर अंडर 19 टीम में शामिल किया गया था. मुख्य कोच मिसबाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार युनूस का मानना है कि उसे जूनियर टीम से हटा लेना चाहिए. पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने एक बयान में कहा, नसीम शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी उपयोगिता साबित कर दी है. यही वजह है कि पीसीबी ने उन्हें अगले साल होने वाले जूनियर विश्व कप की टीम से हटाने का फैसला किया है. जूनियर विश्व कप 17 जनवरी से नौ फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी फिर बने वनडे और T20 टीम के कप्तान, जानें क्‍या है पूरा मामला

इससे पहले दिसंबर की शुरुआत में ही इस तरह की खबर आई थी कि युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह अब राष्ट्रीय अंडर-19 क्रिकेट टीम से जुड़ेंगे. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार बताया गया था कि नसीम शाह को अगले साल दक्षिण अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 विश्व कप की तैयारियों के लिए टीम के साथ जोड़ा जाएगा. वह इस टूर्नामेंट के लिए टीम का हिस्सा भी होंगे. तब पाकिस्तान अंडर-19 टीम के मुख्य कोच एजाज अहमद ने कहा था, नसीम शाह मेरे मुख्य हथियार हैं और विश्व कप में मुझे उनकी जरूरत है. कोच एजाज अहमद ने कहा था, मुझे लगता है कि नसीम शाह को अब केवल न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी परिस्थितियों के लिए ही इस्तेमाल करना चाहिए. दक्षिण अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 विश्व कप का आयोजन अगले साल 17 जनवरी से नौ फरवरी तक होगा. दो बार की चैंपियन पाकिस्तान को टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 20 जनवरी को स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलना है.

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई के कहने पर मयंक अग्रवाल नहीं खेलेंगे मैच, जानें क्‍या है कारण

हाल ही में नसीम शाह टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा तेज गेंदबाज बने हैं. नसीम ने नेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी. उन्होंने 31 रन देकर पांच विकेट चटकाए. नसीम ने टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने की उपलब्धि 16 साल और 307 दिन की उम्र में पूरी की है जबकि उन्हीं के हमवतन मोहम्मद आमिर ने 17 साल और 257 दिन की उम्र में टेस्ट में पहली बार पांच विकेट हासिल किया था. नसीम हालांकि टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज नहीं बन पाए.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली को मिली नई जिम्‍मेदारी, अब इस टीम के कप्‍तान बने

हालांकि इससे पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद हफीज का मानना रहा है कि नसीम शाह को अंडर-19 विश्व कप में नहीं खेलना चाहिए, क्योंकि वह पहले ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं और उन्हें इस स्तर के लिए तकनीकी और शारीरिक तौर पर बेहतर होने की जरूरत है. नसीम शाह ने पिछले महीने ही आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया था. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें अगले महीने दक्षिण अफ्रीका में खेले जाने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए टीम में चुना था. हफीज ने ट्वीट किया था, जूनियर चयन समिति से एक दरख्वास्त है कि वह नसीम शाह को अंडर-19 विश्व कप के लिए नहीं भेजें. वह पहले ही अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं.