logo-image

कहां से आता है धोनी के ब्रेकफास्ट के लिए इतना महंगा अंडा, कीमत जान उड़ जाएंगे होश!

MS Dhoni Kadaknath Murga : क्या आप जानते हैं की कड़कनाथ मुर्गों का बिजनेस माही ने स्टार्ट क्यों किया ? और इसके चिकन और अंडों की क्या कीमत है...

Updated on: 10 Nov 2023, 04:01 PM

नई दिल्ली:

MS Dhoni Kadaknath Murga : महेंद्र सिंह धोनी की फैन फॉलोइंग किसी से छिपी नहीं है. कैप्टन कूल सोशल मीडिया पर बिलकुल एक्टिव नहीं रहते हैं, मगर फैंस उनकी जिंदगी के हर पहलू को करीब से जानने के लिए बेताब रहते हैं. वैसे तो धोनी के कई बिजनेस हैं, मगर पिछले साल उन्होंने कड़कनाथ मुर्गों की फार्मिंग शुरू की थी. GI टैग वाले 2 हजार कड़कनाथ मुर्गे माही ने मध्यप्रदेश के झबुआ जिले से झारखंड मंगवाए, जहां उनका एक बड़ा फार्महाउस है. मगर, क्या आप जानते हैं की कड़कनाथ मुर्गों की कीमत क्या है और इसके अंडे कितने के आते हैं...

कड़कनाथ मुर्गे में क्या है खास?

महेंद्र सिंह धोनी जिन कड़नाथ मुर्गों की फार्मिंग कर रहे हैं, उसका मांस साधारण मुर्गों से अधिक टेस्टी और हेल्दी होता है. पूरी तरह काले रंग के दिखने वाले ये मुर्गे भारत में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान में पाए जाते हैं, मगर 2018 में मध्यप्रदेश को कड़कनाथ मुर्गों का जीआई टैग मिला था. आपको जानकर हैरानी होगी की इन मुर्गों का खून भी काले रंग का ही होता है. रिपोर्ट्स की मानें, तो कड़कनाथ मुर्गियों के अंडे में प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में होता है. कम कोलेस्ट्रॉल होने के कारण दिल के मरीज भी इसे खा सकते हैं. इस मुर्गे का चिकन हार्ट और डायबिटीज रोहियों के लिए फायदेमंद होता है. वक्त के साथ इसकी डिमांड भी काफी बढ़ती जा रही है. 

कितने का मिलता है कड़कनाथ मुर्गी का अंडा और चिकन? 

MS Dhoni के मास्टरमाइंड पर तो किसी को भी शक नहीं है. ऐसे में अगर, वो इस बिजनेस को कर रहे हैं, तो जरूर ये फायदे का सौदा होगा. रिपोर्ट्स की मानें, तो कड़कनाथ प्रजाति की अंडा देने वाली एक मुर्गी की कीमत 3-4 हजार रुपये है. वहीं, इसके चूजे 400-500 रुपये में मिल जाते हैं, जो 6 से 7 महीने बाद अंडे देती हैं. हालांकि, बताया जाता है की कड़कनाथ मुर्गों के चिकन और अंडों की डिमांड काफी अधिक है और सप्लाई कम है.

इसलिए मार्केट में इसका प्राइज फिक्स नहीं है, जिसे जैसे खरीददार मिलते हैं, वो उस हिसाब से रेट लगाकर बेच देता है. मगर, फिर भी इसके अंड़े की औसत रेट 40 से 50 रुपये है. तो वहीं कड़कनाथ मुर्गी की कीतम लगभग 3,000-4,000 रुपए होती है. आपको जानकर हैरानी होगी की साधारण चिकन 150-200 रुपये प्रति किलो मिलता है, लेकिन कड़कनाथ मुर्गे की प्रति किलो कीमत 1000 से 1200 रुपये तक होती है.

ये भी पढ़ें : MS Dhoni कितने रुपये लीटर वाला पानी पीते हैं? कीमत कर देगी हैरान

क्या एमएस धोनी भी नाश्ते में खाते हैं महंगा अंडा?

बताया जाता है की महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) शुरुआत से ही नॉन वेज खाना पसंद करते हैं. रिटायरमेंट के बाद से वह अपने फार्म हाउस में तरह-तरह की सब्जियां उगाते हैं. साक्षी धोनी ने एक बार अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए हार्वेस्टिंग की वीडियो भी शेयर की थी. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा की जब माही कड़कनाथ मुर्गों की फार्मिंग कर रहे हैं, तो जाहिर तौर पर वह उनके अंड़ों और चिकन का भी खाने में इस्तेमाल करते होंगे, जिसकी कीमत साधारण अंड़ों और चिकन से काफी अधिक है. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ZIVA SINGH DHONI (@ziva_singh_dhoni)