logo-image

Mohammed Shami : मोहम्मद शमी ने किया वो कारनामा, जो 48 सालों में नहीं हुआ, रच दिया इतिहास

Mohammed Shami Record : मोहम्मद शमी... नाम तो सुना ही होगा, रविवार को धर्मशाला में खेले जा रहे मुकाबले में उन्होंने फाइव विकेट हॉल लेकर तहलका मचा दिया है...

Updated on: 23 Oct 2023, 12:59 PM

नई दिल्ली:

Mohammed Shami Record : धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कमाल की गेंदबाजी की और महफिल लूट ली. उन्होंने अपने स्पेल में 54 रन खर्च करके 5 विकेट हॉल लिया. इसी के साथ उन्होंने वर्ल्ड कप में इतिहास रचने का कारनामा भी किया है. जी हां, शमी वर्ल्ड कप के इतिहास में 12 पारियों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. 

मोहम्मद शमी का कमाल

Mohammed Shami ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट चटकाए. इसी के साथ वह वनडे वर्ल्ड कप में 12 पारियों में सबसे अधिक लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. अब तक वनडे वर्ल्ड कप में 12 पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने 15.02 के औसत से 36 विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 5.40 की इकोनॉमी से रन दिए हैं. इसके अलावा शमी वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे अधिक बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने मेगा इवेंट में 3 बार फाइव विकेट लिए हैं.

बताते चलें, वर्ल्ड कप 2023 में मोहम्मद शमी का ये पहला मुकाबला है. असल में, शुरुआती 4 मैचों में उन्हें प्लेइंग-XI में शामिल नहीं किया गया था. मगर, कीवी टीम के खिलाफ मिले इस मौके को उन्होंने दोनों हाथों से भुनाया है. ऐसे में अब आगे भी उनका अंतिम ग्यारह में रहना तय ही लग रहा है.

ये भी पढ़ें : IND vs NZ : न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को दिया 274 रनों का लक्ष्य, शमी ने लूट ली महफिल

इस तरह हुए 5 विकेट पूरे

मोहम्मद शमी ने विल यंग को 17 के स्कोर पर बोल्ड कर अपना पहला विकेट लिए. फिर  शतक की ओर बढ़ रहे रचिन रविंद्र (75) को शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर चलता किया. मिचले सेंटनर (1) और मैट हेनरी (0) को बैक टू बैक 2 गेंदों पर आउट किया. आखिरी ओवर में उन्होंने डेरिल मिचेल को आउट कर अपना फाइव विकेट हॉल पूरा किया.