logo-image

PAK vs AUS Sydney Test : मोहम्मद रिजवान ने मैक्ग्रा परिवार की महिलाओं से हाथ मिलाने से किया माना, फैंस ने ऐसा दिया रिएक्शन

Mohammad Rizwan : भारत बनाम पाकिस्तान सिडनी टेस्ट के ठीक बाद जब ग्लेन मैक्ग्रा परिवार और फाउंडेशन की महिलाएं पाकिस्तानी खिलाड़ियों से हाथ मिला रही थीं, तब विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान उन्हें दूर से ही नमस्ते करते हुए निकल गए.

Updated on: 07 Jan 2024, 01:12 PM

नई दिल्ली:

AUS vs PAK: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच शनिवार (6 जनवरी) को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खत्म हुई. सीरीज का आखिरी मैच सिडनी में खेला गया. इस मैच में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. इस तरह पाकिस्तान को इस बार भी हमेशा की तरह ऑस्ट्रेलिया में 3-0 से क्लीन स्वीप होना पड़ा. सिडनी टेस्ट में एक दिलचस्प नजारा देखने को मिला. मैच खत्म होने के बाद जब ग्लेन मैक्ग्रा परिवार की महिलाएं सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खिलाड़ियों से हाथ मिला रही थीं तो मोहम्मद रिजवान के रवैये ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया. यहां ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के सभी खिलाड़ियों ने इन महिला सदस्यों से हाथ मिलाया, लेकिन रिजवान इन्हें दूर से ही सलाम करते हुए निकल गए.

सिडनी में खेले गए पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया के इस टेस्ट मुकाबले में मैक्ग्रा फाउंडेशन भी ऑर्गनाइजर था. दरअसल, कुछ सालों से सिडनी में साल के पहले महीने यानी की जनवरी में खेला जाने वाला हर टेस्ट मैक्ग्रा फाउंडेशन के सपोर्ट से आयोजित होता है. ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता लाने के लिहाज से इस टेस्ट को आयोजित किया जाता है. दरअसल साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज ग्लेम मैक्ग्रा की पत्नी का ब्रेस्ट कैंसर की वजह से निधन हो गया था. जिसके बाद से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और मैक्ग्रा फाउंडेशन सिडनी में लगभग हर साल जनवरी में इस बीमारी के प्रति जागरूरता लाने के लिए टेस्ट आयोजित करते हैं. महिलाओं के प्रति समर्पित होने के कारण यहां दोनों टीमों के खिलाड़ी पिंक कैप पहनते है और जर्सी पर भी पिंक कलर से नंबर लिखे होते हैं. इसे पिंक टेस्ट भी कहते हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs AFG : अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में रोहित संभालेंगे टीम इंडिया की कमान, कोहली की भी वापसी तय!

हर साल सिडनी में पिंक टेस्ट होने के बाद मैक्ग्रा फाउंडेशन और उनकी फैमिली की महिलाएं खिलाड़ियों से मुलाकात करती हैं. इस तरह पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के बाद भी कुछ ऐसा हुआ. इस दौरान का मोहम्मद रिजवान का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि  बाकी सभी पाकिस्तानी खिलाड़ी यहां महिला सदस्यों के साथ बड़ी संजीदगी के साथ मिलते हैं, लेकिन रिजवान दूर से ही सम्मानपूर्वक इन महिला को सलाम करते नजर आ रहे हैं. इस दौरान महिला सदस्य भी रिजवान को नमस्ते करते हुए नजर आती हैं.