BREAKING NEWS
  • AUS vs PAK: 143 रन पर ही आउट हो गए पाकिस्तान के 6 बल्लेबाज, स्टीव स्मिथ के साथ अग्नि परीक्षा बाकी- Read More »

टीम इंडिया में शामिल होना नहीं होगा आसान, रवि शास्‍त्री ने रखी यह शर्त

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 18, 2019 02:29:31 PM
रवि शास्‍त्री फाइल फोटो

रवि शास्‍त्री फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होना हर युवा क्रिकेटर का सपना होता है, बहुतों का यह यह सपना पूरा हो जाता है तो बहुतों का पूरा नहीं भी हो पाता. कम से कम एक मैच देश के लिए खेलना और उसमें अपना योगदान देना अपने आप में बहुत बड़ी बात होती है. लेकिन टीम इंडिया (Team India)में सेलेक्‍टर होना आसान नहीं होता. यह पहले ही मुश्‍किल था, लेकिन अब टीम इंडिया के नए हेड कोच रवि शास्‍त्री (Head Coach Ravi shastri)और सख्‍त रुख अपना सकते हैं. अपने इस रुख की ओर रवि शास्‍त्री ने इशारा कर भी दिया है.

यह भी पढ़ें ः आसान नहीं होगी टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री की तीसरी पारी

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team)के नए हेड कोच के तौर रवि शास्‍त्री तय हो चुके है. वे 2021 तक हेड कोच बने रहेंगे. हालांकि इस बार की तरह उन्‍हें अब अगला कार्यकाल नहीं मिलेगा. शास्‍त्री की उम्र इस वक्‍त करीब 57 साल है और बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक टीम के कोच की उम्र 60 साल से ज्‍यादा की नहीं हो सकती. ऐसे में इस मिले वक्‍त को रवि शास्‍त्री पूरा इस्‍तेमाल करना चाहते हैं. रवि शास्‍त्री ने कोच बनने के बाद एक इंटरव्‍यू में कहा कि टीम इंडिया में इस वक्‍त कई युवा खिलाड़ी खेल रहे हैं, आने वाले वक्‍त में और भी युवाओं को मौका दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि खिलाड़ी की बल्‍लेबाज और गेंदबाजी के अलावा फील्‍डिंग भी बेहतर हो. रवि शास्‍त्री ने कहा कि टीम इंडिया पिछले पांच साल में अच्‍छी फील्‍डिंग टीम के तौर पर सामने आई है. कई मौजूदा खिलाड़ी शानदार क्षेत्ररक्षण कर रहे हैं, शास्‍त्री चाहते हैं कि भारतीय टीम दुनिया की सबसे बेहतर फील्‍डिंग टीम बने. इसके लिए बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी के अलावा फील्‍डिंग भी एक पैमाना होगी.

यह भी पढ़ें ः रवि शास्‍त्री ने हेड कोच बनने के बाद विश्‍वकप सेमीफाइनल में मिली हार पर दिया बड़ा बयान

रवि शास्‍त्री आने वाले करीब 26 महीने तक टीम के हेड कोच होंगे. हालांकि अभी बल्‍लेबाजी, गेंदबाजी और फील्‍डिंग कोच की भी नियुक्‍ति की जानी है, इसके लिए दुनिया के कई धुरंधर दावा पेश कर चुके हैं. इसमें सफलता किसी मिलती है, यह आने वाले कुछ ही दिन में साफ हो जाएगा. इसी बीच शास्‍त्री का एक वीडियो भी बीसीसीआई ने अपने ट्वीटर हैंडल से शेयर किया है, जिसमें शास्‍त्री पहले तो कपिल देव की अगुवाई वाली चयन समिति का शु्क्रिया करते हैं, उसके बाद आगे के प्‍लान की बात करते हैं. शास्‍त्री चाहते हैं कि अपने इस कार्यकाल में टीम को इस तरह से तैयार किया जाए कि उनके कार्यकाल को याद किया जाए. शास्‍त्री के इस बयान से साफ है कि टीम में चयनित होने के लिए क्षेत्ररक्षण की महती भूमिका होने वाली है. मौजूद वक्‍त में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली तो शानदार फील्‍डर हैं ही, उनके साथ ही रविंद्र जडेजा, रोहित शर्मा, शिखर धवन और अन्‍य खिलाड़ी अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं. शास्‍त्री की इस शर्त के बाद आने वाले वक्‍त में टीम इंडिया को और भी अच्‍छे क्षेत्ररक्षक दिखें तो कोई नई बात नहीं होगी.

First Published: Aug 18, 2019 02:29:31 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो