BREAKING NEWS
  • हर दिन 1237 हादसे, हर घंटे 17 मौत, इस मौसम में सबसे ज्‍यादा Accidents- Read More »
  • देखिये खोजखबर न्यूज नेशन पर दीपक चौरसिया के साथ
  • JNU छात्रसंघ चुनाव में लेफ्ट ने लहराया परचम, आइशी घोष बनीं प्रिसिंडेट- Read More »

INDvWI: भारत से हारकर वेस्‍टइंडीज ने बनाया यह शर्मनाक रिकार्ड, बांग्‍लादेश की बराबरी की

News State Bureau  |   Updated On : August 07, 2019 09:00:29 AM
image courtesy: ICC/ Twitter

image courtesy: ICC/ Twitter

New Delhi:  

भारत ने वेस्‍टइंडीज से तीन T-20 मैचों की सीरीज 3-0 से जीत ली. वेस्‍टइंडीज ने इस हार के साथ ही एक शर्मनाक रिकार्ड की बराबरी कर ली. जिसे कोई भी टीम अपने नाम नहीं करना चाहेगी. अभी तक यह रिकार्ड बांग्‍लादेश के नाम था, जो अब संयुक्‍त रूप से वेस्‍टइंडीज के नाम भी हो गया. दरअसल T-20 मैचों में अब तक बांग्‍लादेश सबसे अधिक 57 मैच हारा था, 56 मैच हारकर वेस्‍टइंडीज और श्रीलंका इस मामले में दूसरे नंबर पर थे, लेकिन मंगलवार को भारत से हारकर वेस्‍टइंडीज भी अब 57 मैच हार चुका है. श्रीलंका अभी भी दूसरे नंबर पर बना हुआ है. 
यह भी पढ़ें ः INDvWI: वेस्‍टइंडीज को हराकर भारत ने तीन साल बाद दोहराया यह कारनामा

T-20 मैचों में सबसे ज्‍यादा हार की बात करें तो इसमें अब वेस्‍टइंडीज पहले स्‍थान पर पहुंच गया है. वेस्‍टइंडीज ने अब तक 113 T-20 मैच खेले हैं, इसमें से 49 मैच जीते और 57 मैच हारे हैं. बांग्‍लादेश ने वेस्‍टइंडीज से हालांकि मैच बहुत कम खेले हैं, लेकिन वह अब हार के मामले में संयुक्‍त रूप से नंबर वन पर है. बांग्‍लादेश ने कुल 85 मैच खेले हैं, जिसमें से 26 जीते और 57 हारे हैं. श्रीलंका 114 मैच खेलकर 55 जीत और 56 मैच हार चुका है. दिलचस्‍प बता यह है कि अगर मंगलवार को मैच वेस्‍टइंडीज जीत जाता तो उसके जीते हुए मैचों का अर्द्धशतक पूरा हो जाता.
यह भी पढ़ें ः WI vs IND,3rd T20: भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया, 3-0 से जीती सीरीज

भारत के लिए यह मैच इसलिए खास रहा कि उसने तीन साल बाद किसी टीम का विदेशी धरती पर सीरीज में पूरी तरह सफाया कर दिया. भारत ने इससे पहले आस्‍ट्रेलिया को 2016 में 3-0 से ही हराया था. इसके बाद भारत न दो और सीरीज में विरोधी टीम का पूरा सफाया तो किया, लेकिन वे दो श्रंखलाएं अपनी ही धरती पर खेली गई थीं. पिछले साल ही वेस्‍टइंडीज की टीम ने भारत का दौरा किया था, तब भी भारत ने वेस्‍टइंडीज को 3-0 से हराया था. इससे पहले 2017 में भारत ने श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया था. इससे भी खास बात यह है कि भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले गए पिछले छह मैचों में से सभी भारत ने ही जीते हैं.

First Published: Aug 07, 2019 09:00:29 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो