INDvsNZ : आज का मैच टीम इंडिया ने जीता तो पहली बार होगा सीरीज पर कब्‍जा

News State Bureau  |   Updated On : January 29, 2020 09:27:23 AM
INDvsNZ : आज का मैच टीम इंडिया ने जीता तो पहली बार होगा सीरीज पर कब्‍जा

भारत बनाम न्‍यूजीलैंड तीसरा T20 मैच लाइव (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्‍ली :  

India vs New Zealand T20 Series : अभी तक खेल के हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीम इंडिया (Team India) आज यानी बुधवर को पांच T20 मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगी. भारत ने आकलैंड में पहले दो T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में जीत हासिल की थी. पहला मैच जहां टीम इंडिया ने छह विकेट से जीता था, वहीं दूसरे मैच में उसने न्‍यूजीलैंड को सात विकेट से करारी शिकस्‍त दी. अब स्‍थिति ऐसी है कि पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से आगे है. अगर आज का मैच टीम इंडिया जीतने में कामयाब हो जाती है तो सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर लेगी. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा एक ही टीम से खेलेंगे, BCCI ने बनाया बड़ा प्‍लान

अगर आज का मैच टीम इंडिया जीत लेती है और उसके बाद सीरीज पर कब्‍जा करती है तो यह पहली बार होगा, जब टीम इंडिया T20 मैचों की सीरीज में न्‍यूजीलैंड को हराएगी. भारत 2008.09 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में 0-2 से, जबकि पिछले साल 1-2 से सीरीज हार गया था. भारत की यह टीम अभी बेहतरीन फार्म में है और 2019 वनडे विश्व कप के बाद उसने जो पांच T20 सीरीज खेली हैं उनमें उसने शानदार प्रदर्शन किया है. इनमें वर्तमान सीरीज भी शामिल है. इस बीच उसने केवल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज नहीं जीती. यह सीरीज 1-1 से बराबर छूटी थी, जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. T20 क्रिकेट में अच्छी फार्म में होने के बावजूद आईसीसी रैकिंग में उसकी स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया है. भारत अभी T20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है और उसे चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए न्‍यूजीलैंड की सीरीज को 5-0 से जीतना होगा. न्यूजीलैंड अभी छठे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग तालिका में भारत से आगे हैं.

यह भी पढ़ें ः बड़ी खबर : एशिया कप क्रिकेट से अपने आप को दूर रख सकता है भारत

इस बीच सभी की निगाहें आस्ट्रेलिया में इस साल के आखिर में होने वाला T20 विश्व कप है लेकिन टीम प्रबंधन को विश्वास है कि इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से पहले सही समय पर सारी चीजें ढर्रे पर आ रही है. केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के विशेषकर इस दौरे में प्रदर्शन से इन चीजों को बल मिला है. इसे देखते हुए तीसरे मैच के लिए भारतीय टीम में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. मंगलवार को वैकल्पिक अभ्यास का दिन था. कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने इसमें भाग नहीं लिया. टीम प्रबंधन उन खिलाड़ियों के साथ काम कर रहा है जिन्हें सीरीज में अभी तक खेलने का मौका नहीं मिला है. रवि शास्त्री ने वाशिंगटन सुंदर पर ध्यान दिया जबकि बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ व्यस्त थे. इन दोनों को हालांकि बुधवार को भी मौका मिलने की संभावना नहीं है. कुलदीप यादव पहले दो मैचों में नहीं खेले थे और ऐसा मैदान छोटा होने के कारण किया गया था. छोटे मैदान पर बल्लेबाज उन्हें आसानी से निशाना बन सकते थे. चहल ने इस बीच बहुत अच्छी गेंदबाजी की. अब मैच बड़े मैदानों पर खेले जाएंगे और देखना होगा कि कुलदीप की वापसी होती या नहीं है. वैसे चहल और यादव की एक साथ खेलने की संभावना कम है.

यह भी पढ़ें ः U19 World Cup 2020: आस्ट्रेलिया को हराकर अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

जहां तक न्यूजीलैंड का सवाल है तो कोलिन डि ग्रैंडहोम के पास प्रभाव छोड़ने का यह आखिरी मौका होगा. अंतिम दो टी20 के लिए बल्लेबाज टॉम ब्रूस इस आलराउंडर की जगह लेंगे. ग्रैंडहोम इस सीरीज में बल्लेबाज के तौर पर खेले लेकिन उन्होंने शून्य और तीन रन बनाए. भारत के पहले दो मैचों में सफलतापूर्वक लक्ष्य हासिल करने के बावजूद न्यूजीलैंड गेंदबाजों के प्रदर्शन से चिंतित नहीं है. उसकी सबसे बड़ी चिंता भारतीय गेंदबाजों विशेषकर जसप्रीत बुमराह से निबटना है. दोनों मैचों में उसके बल्लेबाज बुमराह की गेंदों को समझने में नाकाम रहे थे. न्यूजीलैंड का वैसे सेडन पार्क में रिकार्ड अच्छा रहा है. यहां अभी तक उसने जो नौ T20 खेले हैं उनमें से सात में उसने जीत दर्ज की. वह भारत को अजेय बढ़त हासिल करने से रोकने की कोशिश करेगा.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने दी युवाओं को सलाह- दुनिया के सामने कमजोरी नहीं लाना चाहते है तो शार्टकट...

संभावित टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेइजन, कॉलिन मुनरो, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टॉम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, ब्लेयर टिकनर

First Published: Jan 29, 2020 09:27:23 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो